1. home Hindi News
  2. business
  3. how to claim money lying in lic easy steps get unclaimed insurance amount in account life insurance corporation facility for policyholder nominee to check money in hindi smt

LIC में पड़े अपने पैसों पर कैसे करें क्लेम? जानें सीधे अकाउंट में मंगवाने का आसान तरीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Life Insurance Corporation, get unclaimed insurance amounts, LIC, Policyholder, Nominee
Life Insurance Corporation, get unclaimed insurance amounts, LIC, Policyholder, Nominee
Prabhat Khabar Graphics

Life Insurance Corporation, How to get unclaimed insurance amounts, LIC, Policyholder, Nominee : देश की सबसे बड़ी कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) के यदि आप भी ग्राहक रहे हैं या अभी भी है तो ये जानकारी आपके लिए अहम हो सकती है. दरअसल, इस इन्श्योरेंस कंपनी (Insurance Company) पर बाकि की तुलना में लोगों का ज्यादा भरोसा होता है. क्योंकि यहां पैसे डूबने की उम्मीद न के बराबर होती है. लेकिन, कई बार पॉलिसी धारक (Policyholder) की अचानक मृत्यु हो जाने के बाद परिजन पॉलिसी का क्लेम (policy claim) नहीं कर पाते और कई बार कुछ लोगों को मैच्योर होने से पहले ही पॉलिसी बंद करना पड़ता हैं. ऐसे कंडिशन में उनका पैसा सेफ होता है और इसे आप आसानी से अपने खाता में मंगवा सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे..

दरअसल, कई बार लोग लाइफ इन्श्योरेंस की पॉलिसी खुलवा तो ले लेते हैं लेकिन, बाद में जॉब छूटने, व्यापार डूबने समेत अन्य समस्याओं का हवाला देकर उसे चला नहीं पाते. इसके अलावा कुछ पॉलिसीधारक की अचानक हुई मृत्यु और परिजनों का इस बारे में अज्ञानता उनकी जमा पूंजी को फंसा देता है. जिसे आसान प्रक्रियाओं के द्वारा निकाला जा सकता है. इसके लिए आपको सबसे पहले.

  • एलआईसी (LIC) के वेबसाइट से जानकारी मिल सकती है कि संबंधित व्यक्ति की कुल अनक्लेमड राशि कितनी शेष है,

  • उसके बाद आपको जरूरी डॉक्यूमेंट को देखना होगा जो इन पैसों को निकालने में आपकी मदद करेंगे,

  • फिर अपने नजदिकी एलआईसी ऑफिस जाकर और कुछ जरूरी प्रोसेस करके इसे सीधे अपने अकाउंट में मंगवा सकते हैं.

कैसे करें चेक

  1. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने उपभोक्ताओं को अपने बकाये राशि का चेक करने या दावा करने की सुविधा देता है.

  2. इस लिंक पर क्लिक करके आप अपनी बकाया अनक्लेमड राशि चेक कर सकते हैं. https://customer.onlinelic.in/LICEPS/portlets/visitor/unclaimedPolicyDues/UnclaimedPolicyDuesController.jpf

  3. इसके अलावा आप एलआईसी के वेबसाइट पर जाकर सर्च ऑप्शन में 'अनक्लेमड राशि' अंग्रेजी में लिखेंगे तो भी आप इस लिंक तक पहुंच जायेंगे.

  4. यहां पॉलिसी नंबर, पॉलिसीधारक का नाम, जन्म तिथि और पैन कार्ड नंबर की डिटेल देनी होगी.

  5. आपको बता दें कि यहां पॉलिसी नंबर और पैन कार्ड नंबर ऑप्शनल है. अर्थात इन दोनों के बिना भी आप आप बकाये राशि का पता लगा सकते हैं.

  6. अगर यहां आपको कोई राशि दिखखता है तो आप अपने नजदिकी एलआईसी ऑफिस में या किसी एजेंट के माध्यम से भी इस बारे में पता लगवा सकते हैं.

कैसे मंगवाए अनक्लेमड अमाउंट को अपने खाते में

अनक्लेमड अमाउंट पर क्लेम करने के लिए आपके पास सभी जरूरी डाक्यूमेंट होने चाहिए. इसके बाद आपको इस राशि के लिए एक आवेदन देना होगा. जिसके बाद केवाइसी (KYC) की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. कंपनी इसे इसलिए करती है ताकि किसी भी धोखाधड़ी या अवैध दावों से बचा जा सके.

कुछ जरूरी बातें

- नॉमिनेशन अपडेट कराएं

- नॉमिनी को जरूर पता होना पॉलिसी होल्डर के लाइफ इन्श्योरेंस की पॉलिसी के बारे में ताकि भविष्य में क्लेम में दिक्कतें न आएं

- समय-समय पर पॉलिसी में नॉमिनेशन को अपडेट कराना चाहिए.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें