1. home Hindi News
  2. business
  3. how to boost your deposits by investing in bajaj finance online fd rjv

बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD में निवेश करके अपनी जमा-पूंजी को बढ़ाएं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
bajaj finance online fd
bajaj finance online fd
bajaj finance

Fixed Deposit, Bajaj Finance: अपनी जिंदगी की शुरुआत के दौरान लिये गए वित्तीय फैसले, भविष्य की हमारी अच्छी आर्थिक स्थिति को तय करने में एक अहम भूमिका निभाते हैं. भविष्य के अनेकों लक्ष्यों के लिए तैयारी करने के अलावा, युवाओं के पास पर्याप्त आपातकालीन धन भी होना चाहिए, जो कि नौकरी चले जाने पर, लंबी बीमारी या अचानक पैदा हुई परिस्थितियों से सामने होने वाली वित्तीय आपात परिस्थितियों के दौरान काम आ सकती है.

मुद्रास्फीति की मौजूदा ऊंची दरों और बाजार के लगातार उतरने-चढ़ने बढ़ने के कारण, निवेश के सही विकल्प चुनना एक मुश्किल काम हो सकता है. फिक्स्ड डिपॉजिट एक सुरक्षित तरीका होता है, जिसमें आपके रिटर्न्स पर बाजार के उतरने या चढ़ने से कोई फर्क नहीं पड़ता है. एक सबसे जाने-माने निवेश के विकल्प के तौर पर, फिक्स्ड डिपॉजिट निश्चित रिटर्न्स देता है जो आपको कम से कम जोखिम के साथ लंबे और थोड़े समय के निवेश के लक्ष्यों को पाने में मदद करता है. बजाज फाइनेंस ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश पर 7.25%* तक का आकर्षक रिटर्न पेश करता है.

बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD निवेश का एक स्मार्ट विकल्प क्यों है?

फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना आपके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने और आपके भविष्य को सुरक्षित करने में कैसे मदद करेंगे, इसके बारे कुछ बातें नीचे दी गई हैं:

निश्चित आकर्षक रिटर्न

बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट समय-समय पर पैसे पाने के विकल्प के साथ FD की सबसे ज्यादा दरें प्रदान करता है. बजाज फिनसर्व की वेबसाइट पर FD के ब्याज की दरों का कैलकुलेटर, आपको FD की ब्याज दरों और समयावधि, राशि और FD के प्रकार के खास संयोजनों पर लागू रिटर्न्स के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है.

मान लीजिए कि आपने बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD स्कीम में रुपये 10,00,000 निवेश किये हैं. किसी दूसरी समयावधि का ब्याज के लाभ और रिटर्न्स पर क्या असर पड़ सकता है, इसका पता लगाने के लिए कृपया नीचे दिये गए टेबल को देखें:

बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD में निवेश करके अपनी जमा-पूंजी को बढ़ाएं

इस तरह से, आप अपने जमा किये गए पैसों पर गारंटीड रिटर्न्स के भरोसे के साथ आकर्षक FD दरों पर विचार कर सकते हैं. यही बात बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD को उन लोगों के लिए निवेश का एक पसंदीदा साधन बनाती है, जो अपनी बचत को आसानी से बढ़ाना चाहते हैं.

ऑनलाइन निवेश की आसान प्रक्रिया

बजाज फाइनेंस FD में निवेश करने के लिए, बस ऑनलाइन FD फॉर्म पर जायें, अपने विवरण का सत्यापन करें, निवेश का विवरण भरें और नेट बैंकिंग या UPI के जरिये पेमेंट करें. पेमेंट के सफल हो जाने पर, आपको उससे संबंधित एक पावती मिलेगी, और आपको अपने निवेश से जुड़े विवरण के साथ एक फिक्स्ड डिपॉजिट रसीद (FDR) भी मिलती है.

इस ऑनलाइन FD प्रक्रिया के साथ, लंबी लाइनों में इंतजार करने की जरूरत नहीं होती है, और युवा नागरिक के तौर पर, आपको बजाज फिनसर्व वेबसाइट के ज़रिए निवेश करने पर 0.10% अतिरिक्त दर का लाभ भी मिलता है.

सुविधाजनक समयावधि के साथ वित्तीय लक्ष्यों की योजना बनाएं

बजाज फाइनेंस वित्तीय लक्ष्यों की आसानी से योजना बनाने के लिए सुविधा प्रदान करता है, जिससे आप 12 से 60 महीने तक की सुविधाजनक समयावधि चुन सकते हैं. आप अपनी पैसों की tरूरतों और निवेश के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपनी सुविधा के अनुसार ब्याज प्राप्त करना भी चुन सकते हैं. आप FD ब्याज कैलकुलेटर का उपयोग भी कर सकते हैं, ताकि आप अपने निवेश की बेहतर योजना बना सकें.

जमा की जाने वाली न्यूनतम राशि

हालांकि, जमा की जाने वाली अधिक राशि का मतलब होता है अधिक ब्याज प्राप्त होना, हो सकता है आप FDs में बड़ी राशि का निवेश नहीं करना चाहें, यदि आप एक कम उम्र के युवा हैं, जिसने अभी-अभी पैसे कमाना शुरू किया है, तो बजाज फाइनेंस FD में निवेश करके, आपको एकमुश्त राशि निवेश करने की जरूरत नहीं होती है, आपको अपने निवेश प्लान्स को शुरू करने के लिए केवल रु. 25,000 की जरूरत होती है.

लेकिन, यदि आप कम राशि जमा करने की सोच रहे हैं, तो आप हमेशा बजाज फाइनेंस द्वारा निवेश के क्षेत्र की पहली पेशकश - सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लान, के साथ बचत करना चुन सकते हैं, जो आपको हर महीने अपनी जमा पूंजी को बढ़ाने में मदद करता है.

आपकी जमा पूंजी बजाज फाइनेंस के साथ सुरक्षित रहती है, क्योंकि इसे CRISIL द्वारा FAAA और ICRA द्वारा MAAA की उच्चतम सुरक्षा रेटिंग्स प्रदान की गई हैं. ब्याज की दरों में किसी भी तरह का परिवर्तन होने पर, आप कुछ समय के दौरान अधिक रिटर्न्स पाते हैं.

इन सभी चीजो के साथ, आप हर महीने अपने वेतन का एक हिस्सा बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD में निवेश कर सकते हैं और अपनी जमा पूंजी को बढ़ा सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें