1. home Hindi News
  2. business
  3. hdfc bank card details saved merchant website and app deleted by merchants effective from 1 january 2022 sry

HDFC बैंक करने जा रहा है नियमों में बदलाव, 1 जनवरी बदल जाएंगे कार्ड से जुड़े ये नियम

एचडीएफसी बैंक द्वारा भेजे जा रहे मैसेज के मुताबिक 1 जनवरी 2022 से बैंक के जरूरी नियम बदल जाएंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
HDFC bank card rules changed from 1 january 2022
HDFC bank card rules changed from 1 january 2022
Prabhat Khabar Graphics

एचडीएफसी बैंक (HDFC) ग्राहकों को जरूरी मैसेज भेज रहा है. बैंक द्वारा भेजे जा रहे मैसेज के मुताबिक 1 जनवरी 2022 से बैंक के जरूरी नियम बदल जाएंगे.बैंक ने ग्राहकों को सूचना देते हुए बताया की, 'मर्चेंट वेबसाइट/ऐप (Merchant Website/App) पर आपके HDFC बैंक कार्ड के दर्ज किए गए डिस्क्रिप्शन को हटा दिया जाएगा. इसको लेकर RBI ने आदेश दिए थे, जिसके बाद ही बैंक ने ये फैसला लिया है.

हर बार भरनी होगी कार्ड डिटेल्स


दरअसल पहले कार्ड का डिस्क्रिप्शन हमेशा ऐप या मर्चेंट वेबसाइट पर सब्मिट रहता था. लेकिन अब नए नियम के तहत ग्राहकों को हर बार पेमेंट करने के लिए कार्ड का पूरा डिस्क्रिप्शन फिल करना होगा. इसके अलावा RBI ने ग्राहकों को टोकन का ऑप्शन भी सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिया है. इसकी जानकारी बैंक ने अपने ग्राहकों को मैसेज के जरिए दी है.

बता दें RBI ने ये फैसला इसलिए लिया है ताकि ग्राहकों के कार्ड का ब्योरा सुरक्षित रहे. इसके अलावा आरबीआई ने ग्राहकों को टोकन का विकल्प भी चुनने का भी ऑप्शन दिया है. ये नए नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो रहे हैं.

क्या है टोकन सिस्टम

टोकन व्यवस्था (Tokenization) कार्ड ब्योरा देने का वैकल्पिक जरिया है। इसके तहत वास्तविक कार्ड ब्योरा के बजाए अनूठा वैकल्पिक कोड ब्योरा जनरेट होता है। इसी को टोकन कहा जाता है. आपको बता दें कि केंद्रीय रिजर्व बैंक ने पहली बार साल 2019 में टोकन व्यवस्था का जिक्र किया था.

इसके तहत अधिकृत कार्ड नेटवर्क को अनुरोध पर टोकन सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दी गई. 1 जनवरी 2022 से डेबिट और क्रेडिट कार्ड, दोनों पर टोकन विकल्प मौजूद होगा. ये केवल घरेलू लेनदेन के लिए लागू है. मतलब ये कि अंतरराष्ट्रीय लेनदेन पर ये नियम नहीं लागू होगा.

1 जनवरी 2022 से डेबिट और क्रेडिट कार्ड, दोनों पर टोकन ऑप्शन उपलब्ध होगा. ये केवल घरेलू लेनदेन के लिए लागू है. मतलब ये कि अंतरराष्ट्रीय लेनदेन पर ये नियम नहीं लागू होगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें