1. home Hindi News
  2. business
  3. government will buy thermal scanner machine with money from japan adb will be give 30 lakh dollar to india for fight against covid 19

जापान से मिले पैसों से थर्मल स्केनर खरीदेगी सरकार, Covid-19 से मुकाबला करने के लिए भारत को 30 लाख डॉलर देगा एडीबी

By Agency
Updated Date
जापान द्वारा वित्त पोषित होगी अनुदान राशि.
जापान द्वारा वित्त पोषित होगी अनुदान राशि.
फाइल फोटो.

नयी दिल्ली : (Fight against Covid-19) : बहुपक्षीय वित्तपोषण एजेंसी एशियाई विकास बैंक (ADB) ने बुधवार को कहा कि उसने भारत को कोविड- 19 महामारी (Covid-19 pandemic) का मुकाबला करने के लिए सरकार की आपात पहल का समर्थन करने के तहत 30 लाख डॉलर (करीब 22 करोड़ रुपये से अधिक) का अनुदान देने को मंजूरी दी है. यह अनुदान एडीबी अपने एशिया प्रशांत आपदा प्रतिक्रिया कोष से उपलब्ध कराएगा.

एडीबी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इस अनुदान राशि का इस्तेमाल कोविड- 19 के खिलाफ भारत की लड़ाई को और मजबूती प्रदान करने के लिए थर्मल स्केनर और अन्य आवश्यक उपभोक्ता वस्तुओं की खरीद में किया जाएगा. यह अनुदान जापान सरकार द्वारा वित्तपोषित है.

बयान में कहा गया है कि यह नया अनुदान एडीबी का भारत सरकार को उसकी कोविड- 19 महामारी पर काबू पाने के लिए जारी मुहिम में दिये जा रहे समर्थन का हिस्सा है. इस समर्थन से बीमारी की निगरानी, उसका जल्द पता लगाने, संपर्क की तलाश और इलाज कार्यों का विस्तार किया जा सकेगा. इसके साथ ही, अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय भी जारी रहेंगे.

एडीबी ने 28 अप्रैल को भारत के लिए कोविड-19 पर काबू पाने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया और व्यय समर्थन (केयर्स) कार्यक्रम के तहत 1.5 अरब डॉलर की मंजूरी दी थी. यह राशि भारत में गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर तबकों, विशेषकर महिलाओं और वंचित समूहों के बीच बीमारी पर नियंत्रण और बचाव, सामाजिक सुरक्षा जैसे त्वरित उपायों में समर्थन देने के लिये मंजूर की गयी.

केयर्स कार्यक्रम एडीबी के प्रति-चक्रीय समर्थन सुविधा के तहत कोविड-19 महामारी प्रतिक्रिया विकल्प से वित्तपोषित है. इस सुविधा को एडीबी के 20 अरब डॉलर की विस्तारित सहायता के तहत स्थापित किया गया, जो कि उसके विकासशील सदस्य देशों के लिए महामारी पर काबू पाने की त्वरित प्रतिक्रियास्वरूप बनाया गया. इसकी घोषणा 13 अप्रैल को की गयी थी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें