1. home Home
  2. business
  3. google play store app 19 thousand aap unsafe mobile app unsafe full details pkj

गूगल प्ले पर 19 हजार से ज्यादा ऐप हैं असुरक्षित, बेहद निजी जानकारियां हो सकती है सार्वजनिक

डिजिटल सिक्योरिटी कंपनी अवास्ट ने ऐसे 19 हजार से ज्यादा ऐप को असुरक्षित और खतरनाक बताया है जो गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं. इस तरह के ऐप के इस्तेमाल से आपकी बेहद निजी जानकारी सार्वजनिक हो सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google play store
google play store
file

आप गूगल प्ले स्टोर से कोई भी ऐप इस भरोसे के साथ डाउनलोड करते हैं कि यह पूरी तरह सुरक्षित है. साथ ही गूगल ऐप के सुरक्षा मानकों पर भी आप पूरी तरह विश्वास करते हैं. गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई ऐप मौजूद हैं जो पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं. यह आपकी सुरक्षा को खतरे में डाल सकते हैं. इन ऐप्स के लिए कई ऐसे तरह के इजाजत आपको देने पड़ सकते हैं. प्लेटफॉर्म पर मैलेशियस या खामी वाले ऐप्स मौजूद हैं, जो खतरनाक हो सकते.

डिजिटल सिक्योरिटी कंपनी अवास्ट ने ऐसे 19 हजार से ज्यादा ऐप को असुरक्षित और खतरनाक बताया है जो गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं. इस तरह के ऐप के इस्तेमाल से आपकी बेहद निजी जानकारी सार्वजनिक हो सकती है. इसके साथ- साथ आपके फोन की सुरक्षा भी खतरे में पड़ सकती है. 19300 ऐप को खतरनाक बताया गया है, जो आपकी सुरक्षा को पूरी तरह खतरे में डाल सकते हैं.

अवास्ट ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया है कि फायरबेस एक ऐसा डिवाइस है जिसके इस्तेमाल से एंड्रॉइड डेवलपर्स द्वारा यूजर डेटा को स्टोर किया जा सकता है. इसमें आपका नाम, आपका पूरा पता और कई निजी जानकारियां शामिल हो सकती है. इस संबंध में अवास्ट ने गूगल को भी जानकारी दी है ताकि इसमें सुधार किया जा सके.

किसी तरह के ऐप में है ज्यादातर गड़बड़ी

लाइफस्टाइल, गेमिंग, फूड डिलीवरी और ईमेल से संबंधित ज्यादातर ऐप में गड़बड़ी पायी गयी है. ऐप यूजर्स का डेटा सार्वजनिक है. यह डेटा ब्रीच का मामला है. एप्लिकेशन डेवलप करते समय Firebase का उपयोग कर सकते हैं.

कोई भी ऐप बगैर जांच के डाउनलोड ना करें. ऐप के नीचे लोगों के कमेंट पढ़ें. ऐप कितना सुरक्षित है कितना फायदेमंद है इस संबंध में भी जानकारी होगी. ऐप डाउनलोड करते समय किसी भी तरह के लालच और सच ना लगने वाले दावों से बचें. ऐप डाउनलोड करने के बाद आप किन- किन चीजों की इजाजत दे रहे हैं, इस बात का विशेष ध्यान रखें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें