1. home Hindi News
  2. business
  3. good news private sector employees started getting increments these companies and banks of the country increased their salary

Good News : निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को इन्क्रीमेंट मिलना हो गया शुरू, देश के इन कंपनियों और बैंकों ने बढ़ायी सैलरी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कंपनियों ने शुरू किया इन्क्रीमेंट देनाृ
कंपनियों ने शुरू किया इन्क्रीमेंट देनाृ
प्रतीकात्मक फोटो.

Increment news : निजी क्षेत्र (Private sector) में काम करने वाले कर्मचारियों के एक राहत भरी खुशखबरी है. लॉकडाउन (Lockdown) में ढील मिलने के बाद अनलॉक-2 (Unlock2) में देश की कंपनियों ने अपने-अपने कर्मचारियों इन्क्रीमेंट (Increment) देना शुरू कर दिया है. कुछ कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को बोनस (Bonus) देने का भी ऐलान किया है. कोरोना वायरस महामारी (Coronaviru pamdemic) की वजह से लॉकडाउन के दौरान आर्थिक गतिविधियां (Economic activity) ठप होने और उद्यमियों (Industrialist) का कारोबार कम हो गया. हालांकि, जरूरी सामानों की आपूर्ति करने वाली कंपनियों के कर्मचारी मुस्तैदी के साथ मैदान में डटे रहे.

इस दौरान, लोगों ने घर से काम (Work from home) किया और लाखों लोग अब भी घर से ही काम कर रहे हैं. सरकार की ओर से चरणबद्ध तरीके (Phasewise) से लॉकडाउन में ढील दी गयी, तो आर्थिक गतिविधियां भी शुरू हुईं और दफ्तरों में लोग धीरे-धीरे आने भी लगे, लेकिन आर्थिक बोझ तले दबी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के सालाना इन्क्रीमेंट को फिलहाल रोक दिया और कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की सैलरी में कटौती भी कर दी.

मीडिया में आई एक खबर के अनुसार, देश में अब बदले आर्थिक माहौल के बीच कुछ बैंकों और कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए इन्क्रीमेंट देना शुरू कर दिया है और बहुत से बैंक ऐसा करने की सोच रहे हैं. ऑटो इंडस्ट्री में भी कंपनियां इसी रास्ते चलने की तैयारी कर रही हैं.

बैंकिंग सेक्टर में एचडीएफसी बैंक ने अपने कर्मचारियों को इन्क्रीमेंट दे दिया है और उन्हें प्रोत्साहित करने की दौड़ में सबसे आगे है. इसके साथ ही, एक्सिस बैंक ने भी अपने करीब 80 फीसदी कर्मचारियों को बोनस देने का ऐलान किया है. आईसीआईसीआई बैंक और फ्यूचर जनराली ने भी अपने कर्मचारियों को इन्क्रीमेंट देने का ऐलान किया है. आईसीआईसीआई बैंक अपने 80 हजार कर्मचारियों को 8 फीसदी इन्क्रीमेंट देने की घोषणा की है. बाकी बैंक भी अब इसी राह पर चल पड़े हैं.

इतना ही नहीं, देश के बैंकों के अलावा, अपने कर्मचारियों का उत्साह बढ़ाने के लिए ऑटो सेक्टर की कंपनियों ने भी इन्क्रीमेंट देना शुरू कर दिया है. वे भी अपने कर्मचारियों को इन्क्रीमेंट और बोनस देने की तैयारी कर रही हैं. किया और एमजी मोटर ने पहले ही वैरिएबल पे और बाकी इन्सेंटिव दे दिया है. वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हीरो मोटो कॉर्प, अशोक लीलैंड, टीवीएस मोटर, टोयोटा किर्लोस्कर और टाटा मोटर्स भी जल्द ही अपने कर्मचारियों को इंक्रिमेंट देने वाले हैं. मारुति सुजुकी अगस्त में इन्क्रीमेंट देने वाली है, लेकिन पिछले सालों के मुकाबले यह कुछ कम होगा.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें