1. home Hindi News
  2. business
  3. gold prices today 23 march gold rate down again rs 11500 cheaper wedding season sasta hua sona prt

Gold Rate Today : सोना खरीदने का कर रहे हैं विचार, तो जल्द कर लें फैसला, 11500 रुपये से भी हुआ सस्ता, जानें आज का रेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold Rate Today
Gold Rate Today
pti
  • और सस्ता हुआ सोना

  • दिल्ली में 302 रुपए गिरा भाव

  • वैश्विक बाजारों में भी गिरावट

Gold Price Updates :देश में सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार (International Gold Market) में भी सोने-चांदी (Gold Price-Silver Price) की कीमती में गिरावट आयी है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का दाम 302 रुपए 10 ग्राम गिर गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX ) पर सोने के दाम आज गिरकर 44,795 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. वहीं, चांदी में भी गिरावट दर्ज की गई है. चांदी 287 रुपये गिरकर 66,044 रुपये के आसपास आ गया है.

वैश्विक बाजारों में आई गिरावट: इधर, वैश्विक बाजार में भी गोल्ड रेट में गिरावट आयी है. डॉलर के मजबूत होने के संकेतों के बीच सोने की कीमतों में गिरावट आयी है. हाजिर सोने के रेट में 0.3 फीसदी गिरावट आयी है, जिसके बाद सोना 1733 डॉलर के आस-पास हो गया है. वहीं चांदी के कारोबार में भी गिरावट आयी है. जाहिर है सोने के रेट में लगातार गिरावट आ रही है. फिलहाल सोना अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है.

गौरतलब है कि, पिछले साल कोरोना की वजह से लगाये गये लॉकडाउन के कारण कारोबारी गतिविधियां पूरी तरह से बंद हो गयी थी. इसके कारण घरेलू शेयर बाजारों में जबर्दस्त गिरावट आयी थी. ऐसे में सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में सोना निवेशकों की पहली पसंद बन कर उभरा था. लगातार निवेश बढ़ने से इसकी कीमत बढ़ती गयी.

सोने का आयात चालू वित्त वर्ष 2020-21 के पहले 11 महीनों (अप्रैल-फरवरी) में 3.3 प्रतिशत घटकर 26.11 अरब डॉलर रह गया. वाणिज्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. इससे पिछले साल समान अवधि में सोने का आयात 27 अरब डॉलर रहा था. हालांकि, फरवरी में सोने का आयात बढ़ कर 5.3 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो पिछले साल समान महीने में 2.36 अरब डॉलर था. आंकड़ों के अनुसार सोने के आयात में कमी से देश के व्यापार घाटे को कम करने में मदद मिली है.

चालू वित्त वर्ष के पहले 11 माह में व्यापार घाटा कम होकर 84.62 अरब डॉलर रह गया, जो एक साल पहले इसी अवधि में 151.37 अरब डॉलर रहा था. भारत दुनिया का सबसे बड़ा सोने का आयातक देश है. भारत सालाना 800 से 900 टन सोने का आयात करता है. अप्रैल-फरवरी के दौरान चांदी का आयात भी 70.3 प्रतिशत घटकर 78.07 करोड़ डॉलर पर आ गया.

एक साल में दिया 14.7 प्रतिशत का रिटर्न : एक साल पहले मार्च के महीने में सोने की कीमत 38,800 रुपये प्रति 10 ग्राम था, जो अब 44 हजार के आस पास घूम रहा है. यानी सोने ने पिछले एक साल में करीब 14.7 फीसदी का रिटर्न दिया है. लंबे समय के लिए निवेश के लिए सोना को बेहतर विकल्प माना गया है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें