1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission central govt employees to get rs 10000 for celebrate holi vwt

7th pay commission : होली मनाने के लिए 10,000 रुपये का एडवांस दे रही मोदी सरकार, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
केंद्रीय कर्मचारियों को होली में होगा फायदा.
केंद्रीय कर्मचारियों को होली में होगा फायदा.
प्रतीकात्मक फोटो.

7th pay commission : देश में कोरोना के नए मामले रोजाना बढ़ ही रहे हैं और सिर पर होली भी है. नौकरी-पेशा लोगों की चिंताएं ज्यादा है, क्योंकि महीने के आखिरी दिनों में होली का त्योहार आया है. ऐसे में, लोगों के मन में कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं, लेकिन जो लोग सरकारी विभागों में कार्यरत हैं, उन्हें सोचने की जरूरत नहीं है. इसका कारण यह है कि केंद्र की मोदी सरकार अपने केंद्रीय कर्मचारियों को होली का त्योहार मनाने के लिए 10,000 रुपये का एडवांस का ऑफर दे रही है. मोदी सरकार की ओर से सरकारी कर्मचारियों को यह ऑफर स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत दिया जा रहा है.

पहले भी सरकार देती थी एडवांस

इससे पहले भी सरकार की ओर से छठे वेतन आयोग के समय में केंद्रीय कर्मचारियों को त्योहारों के दौरान एडवांस दिया जाता था. उस समय कर्मचारियों को 4500 रुपये मिलते थे, लेकिन मोदी सरकार ने इसे बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है. यानी केंद्र सरकार के कर्मचारी होली जैसे त्योहार मनाने के लिए एडवांस में 10,000 रुपये ले सकते हैं. इस पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा. इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए 31 मार्च आखिरी तारीख है. बाद में कर्मचारी 10 किस्तों में इसे वापस कर सकते हैं. यानी 1,000 रुपये की मासिक किस्त के जरिए आप इसे चुका सकते हैं.

एटीएम में प्री-लोडेड होगा पैसा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले दिनों कहा था कि त्योहारों के लिए दिया जा रहा यह एडवांस प्री लोडेड होगा. केंद्रीय कर्मचारियों के एटीएम में यह पैसा पहले से ही दर्ज होगा. केवल उन्हें खर्च करना होगा. कोरोना काल में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (डीए) पर रोक लगा दी है. ऐसे में, यह एडवांस की रकम कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत प्रदान करेगी और वे होली जैसे त्योहार को अच्छे से मना सकेंगे.

सैलरी में हो सकता है इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर भी है और वह यह कि आगामी 1 अप्रैल से सैलरी में बदलाव होने जा रहा है. इसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होगा. 1 अप्रैल 2021 से देश में नया वेज कोड लागू होने की उम्मीद की जा रही है, जिसके बाद कर्मचारियों के सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव आएगा. इस बदलाव का सीधा असर कर्मचारियों की टेक होम सैलरी पर पड़ेगा. नए नियम के मुताबिक, बेसिक सैलरी कुल सीटीसी का 50 फीसदी होगी. इसके साथ ही, आपके पीएफ कॉन्ट्रिव्यूशन में भी इजाफा होगा. इसके अलावा, 7वां वेतन लागू होने के बाद आपकी सैलरी भी बढ़ जाएगी.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें