1. home Hindi News
  2. business
  3. gold prices latest updates today gold fell so much rs 12000 cheaper wedding season sona hua bahut sasta amh

Gold Price Updates : घर में है शादी तो जल्दी करें खरीदारी, सोना हो गया है 12 हजार रुपये सस्ता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सोना
सोना
pti
  • सोने की कीमत में गिरावट का दौर जारी

  • सोना अपने ऑल टाइम हाई से करीब 12 हजार सस्ता हुआ

  • चांदी की कीमत में भी गिरावट जारी है

Gold Price : यदि आपके घर में शादी (wedding season) है और आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां... कमजोर हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को सोना (gold rate) 0.81 प्रतिशत की गिरावट के साथ 44,517 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अप्रैल महीने में डिलिवरी वाले सोना की बात करें तो इस पीली धातु की कीमत 362 रुपये यानी 0.81 प्रतिशत की गिरावट के साथ 44,517 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई. इसमें 11,004 लॉट के लिये कारोबार किया गया. अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना 0.88 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,707.50 डॉलर प्रति औंस चल रहा था.

सोने लुढ़का

इधर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव शुक्रवार को 291 रुपये टूट कर 44,059 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्यूरिटीज की ओर से यह जानकारी दी गई है. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 44,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी भी 1,096 रुपये लुढ़ककर 65,958 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. चांदी का पिछला बंद भाव 67,054 रुपये प्रति किलोग्राम था.

तपन पटेल ने कहा

शुक्रवार को आरंभिक कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 20 पैसे की मजबूती दर्शाता 72.71 प्रति डॉलर तक पहुंच गया था. अंतरराष्ट्रीय बजार में सोना गिरावट के साथ 1,707 डालर प्रति औंस और चांदी भी नरम हो 25.67 डालर प्रति औंस पर थी. एचडीएफसी सिक्यूरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि डॉलर में सुधार दर्ज होने से सर्राफा कीमतों में गिरावट आई.

ऑल टाइम हाई हुआ था सोना

यदि आपको याद हो तो सोने ने पिछले साल अगस्त के महीने में अपना ऑल टाइम हाई छू लिया था. अब सोना खरीदने की चाहत रखने वालों के लिए सुनहरा मौका है. सोने का हाजिर भाव इसके रिकॉर्ड हाई से 22 फीसदी से भी ज्यादा नीचे गिर चुका है. अगस्त 2020 की बात करें तो इस महीने दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का हाजिर भाव 57008 रुपये प्रति 10 ग्राम के मार्क पर पहुंच गया था जो सोने का अब तक का उच्च स्तर है. लेकिन अब सोने की कीमत 12000 रुपये से भी ज्यादा गिरकर काफी नीचे पहुंच चुकी है.

कोरोना का असर

2020 में सोने की कीमत की बात करें तो इस पीली धातु में तेजी नजर आई थी. सोने में उछाल का कारण कोरोना महामारी था. सोने में निवेश हमेशा से ही सुरक्षित रहा है. कोरोना के कारण शेयर बाजार में लोगों ने निवेश कम कर दिया, क्योंकि शेयर बाजार में निवेश सुरक्षित नहीं रह गया था. पिछले साल जनवरी-फरवरी में तो सोना धीरे-धीरे बढ़ रहा था, लेकिन मार्च में भारत में कोरोना वायरस की दस्तक के बाद इसने रफ्तार पकड़ ली.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें