1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price today 20 july mangalwar gold rate hike check 10 gram gold price sona hua mahnga amh

Gold Price Today : करीब 8 रुपये सस्ता हुआ सोना! जल्द ही कीमत होगी 60 हजार के पार, जानें ताजा भाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold-Silver Price Today
Gold-Silver Price Today
pti

Gold Price Latest Updates : यदि आप सोना खरीदने या सोने में निवेश का मन बना रहे हैं तो एक बार इस खबर पर नजर जरूर डाल लें. जी हां..भारतीय बाजार में मंगलवार को सोने में तेजी नजर आ रही है. आज की बढ़त के बाद सोना (Gold price today) एक महीने के उच्चतम स्तर पर नजर आ रहा है. एमसीएक्स पर नजर डालें तो सोना वायदा 0.38 फीसदी यानी 185 रुपये बढ़कर 48,278 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. वहीं, चांदी (Silver price today) 0.28 फीसदी यानी 188 रुपये बढ़कर 67434 रुपये प्रतिकिलोग्राम के लेवल पर दिख रही है.

य‍हां चर्चा कर दें कि अगस्त 2020 में सोने की कीमत ने अपने उच्चतम स्तर को छुआ था. इसकी तुलना में देखें तो एमसीएक्स (MCX) पर आज सोना 48,278 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है. इसका मतलब है कि सोना अपने उच्चतम स्तर से 7922 रुपये सस्ता ग्राहकों को मिल रहा है.

24 कैरेट सोने का भाव : मंगलवार को 24 कैरेट सोने के भाव पर नजर डालें तो राजधानी दिल्ली में 51440 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर यह है. वहीं चेन्नई में 49560 रुपये, मुंबई में 48040, कोलकाता में 50300 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर सोना नजर आ रहा है.

ऐसे चेक करें सोने की शुद्धता : बता दें यदि अब आप सोने की शुद्धता चेक करने के बारे में नहीं जानते हैं तो आइए आज हम आपको बताते हैं. इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप जारी किया गया है. 'BIS Care app' से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच करने में सक्षम हैं. ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की आप जांच ही नहीं कर पाएंगे बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में यदि सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत यहां कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) का यूज करके तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी प्राप्त होगी.

सोने की कीमत को लेकर जानकारों की राय : बाजार के जानकारों की मानें तो इस साल के अंत तक सोने के दाम अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ देगा और पीली धातु की कीमत 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है. इसका मतलब यह है कि निवेशक 6 महीने की अवधि और स्‍टॉपलॉस लगाकर खरीदारी करें तो मुनाफा उन्हें जरूर मिलगा. यदि सोने की निवेश की बात करें तो पिछले साल सोने ने 28 फीसदी का रिटर्न देने का काम किया. यदि आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करने की इच्छा रखते हैं तो सोना अभी भी निवेश के लिए बेहद सुरक्षित और अच्छा विकल्प है. इसमें पैसा लगाने से आपको शानदार रिटर्न मिलने की उम्मीद रहती है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें