1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price latest updates today 19 june gold prices fall sharply perfect time to buy check price sona hua bahut sasta amh

Gold Price Latest Updates : अभी नहीं खरीदा सोना तो बाद में पड़ेगा पछताना! जानिए क्या है गोल्ड का भाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सोना की कीमत
सोना की कीमत
प्रतीकात्मक फोटो.
  • सोना खरीदने का यह बिल्कुल सही वक्त है

  • पिछले कुछ दिनों से लगातार सोने के भाव गिरे हैं

  • सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा अवसर है आपके पास

Gold Price Today : यदि आपके घर में शादी है और आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास है…जी हां..आपके पास सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा अवसर है. दरअसल इस सीजन में सोना खरीदने (Gold Price) या सोने में निवेश (Investment in gold) वालों के लिए अच्छी खबर बाजार से आई है. पिछले कुछ दिनों से लगातार सोने के भाव (Gold Price News) में गिरावट दर्ज की जा रही है. यदि पिछले एक सप्ताह की बात करें तो, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में सोने की कीमत 2000 रुपये प्रति 10 ग्राम से अधिक टूट चुकी है.

कब तक रहेगी गिरावट: कमोडिटी एक्सपर्ट के अनुसार जुलाई के बाद सोना महंगा हो सकता है, ऐसे में निवेश के लिहाज से आपको ये पीली धातु मोटा रिटर्न दे सकती है. बाजार के जानकारों की मानें तो कीमती धातु की कीमत में गिरावट अस्थायी है…ऐसे में सोने के निवेशकों को इस गिरावट को खरीदारी के अवसर के रूप में देखने की जरूरत है. सोने की कीमत जल्द ही पलटती नजर आएगी. जानकार कहते हैं कि ट्रेंड रिवर्सल के बाद एक महीने में सोने की कीमत 48,500 प्रति 10 ग्राम तक पहुंच जाएगी.

कीमत एक महीने में सबसे नीचले स्तर पर : सोने की कीमत की बात करें तो ये अपने एक महीने में सबसे निचले स्तर पर पहुंच चुकी है. दुनिया भर के बाजारों में कीमतों में गिरावट के बीच भारतीय बाजारों में भी सोने की कीमतों में गिरावट नजर आ रही है. शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 188 रुपये की बढ़त के साथ 46,460 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 46,272 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. यहां चर्चा कर दें कि सोने की कीमत अभी भी रिकॉर्ड हाई से करीब 9,000 रुपये तक सस्ता चल रहा है. यदि आपको याद हो तो पिछले साल अगस्त में सोने का भाव 56,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ऊपर गया था.

सोना वायदा कीमतों में तेजी : इधर मजबूत हाजिर मांग के चलते सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे स्थानीय वायदा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 222 रुपये की तेजी के साथ 47,180 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त महीने की डिलिवरी के लिये सोने की कीमत 222 रुपये यानी 0.47 प्रतिशत की तेजी के साथ 47,180 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें