1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price fall today come below 50000 know latest rate sone ke bhaw me girawat amh

Gold Price Latest Updates : शादी के सीजन में इतना सस्ता हुआ सोना,जानें ताजा भाव, आज ही करें खरीदारी नहीं तो...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold Price Today Updates
Gold Price Today Updates
File Photo

Gold Price Latest Updates : कोरोना वैक्सीन आने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है. इस खबर ने शेयर बाजार में तेजी लाने का काम किया जिसके कारण सोने-चांदी के भाव में बड़ी गिरावट नजर आ रही है. कमजोर हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को सोना 0.87 प्रतिशत की गिरावट के साथ 49,050 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर माह में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 430 रुपये यानी 0.87 प्रतिशत की गिरावट के साथ 49,050 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई. इसमें 4,841 लॉट के लिये कारोबार किया गया. अंतरराष्ट्रीय बाजार, न्यूयार्क में सोना 0.64 प्रतिशत की हानि के साथ 1,832.30 डॉलर प्रति औंस रह गया.

दिल्ली सर्राफा बाजार : वैश्विक बाजार में कमजोरी के संकेतों और रुपये की विनिमय दर में सुधार के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना मंगलवार को 1,049 रुपये की गिरावट के साथ 48,569 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है. पिछले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 49,618 रुपये प्रति 10 ग्राम था. बिकवाली दबाव के कारण चांदी भी 1,588 रुपये की गिरावट के साथ 59,301 रुपये प्रति किलो ग्राम पर आ गयी. पिछले सत्र में इका बंद भाव 60,889 रुपये प्रति किग्रा था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव हानि के साथ 1,830 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी 23.42 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही.

तपन पटेल ने कहा : एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ जिंस विश्लषक तपन पटेल ने कहा कि कोविड-19 के टीके के संदर्भ में उम्मीद बढ़ने और बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति का कार्यभाव संभालने की तैयारियों के मद्देनजर सोने की कीमतों में गिरावट देखी गई.

सोने की मांग में सुधार : वित्तीय सेवा एवं बाजार अनुसंधान फर्म मोतीलाल ओसवाल फाइनेंसियल सर्विसेज की मानें तो केंद्रीय बैंकों की ब्याज सस्ता रखने की नीति और भारत में परम्परा गत खरीद के मौसम के मद्देनज इस कैंलेंडर वर्ष चौथी तिमाही में सोने की मांग में सुधार होगा. फर्म में अपनी एक ताजा रपट में सोने को दीर्घकालिक दृष्टि से निवेश के लिए अच्छा विकल्प बताया है. फर्म द्वारा जारी एक रपट के मुताबिक पिछले एक दशक में भारत में सोने ने 159 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, जबकि घरेलू शेयर सूचकांक निफ्टी ने इस दौरान 93 प्रतिशत का रिटर्न दिया.

65-67 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक सोने का भाव: रपट में कहा गया है कि सोने का भाव लंबी अवधि में 65-67 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक जा सकता है. सोने की मांग तीसरी तिमाही में 30 प्रतिशत गिरने के बाद चौथी तिमाही में वापस बढ़ने की संभावना है, क्योंकि इस दौरान आभूषणों की खरीदारी में तेजी आएगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें