1. home Hindi News
  2. national
  3. cyclone nivar tamilnadu puducherry bihar jharkhand up mp imd rain alert andhra pradesh weather cyclonic storm warning bay of bengal nivar tabahi amh

Cyclone Nivar Latest Updates : गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तब्दील, इन राज्यों में मच सकती है भारी तबाही

By Agency
Updated Date
Cyclone Nivar
Cyclone Nivar
twitter

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान ‘निवार' (Cyclone Nivar) में परिवर्तित चुका है तथा इसके और विकराल रूप धरने की आशंका है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को बताया कि तूफान बुधवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकरा सकता है. बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

विभाग ने कहा कि बुधवार को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है. कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है. अधिकारियों ने बताया कि यहां चेम्बरमबक्कम समेत कई जलाशयों पर लगातार निगरानी रखी जा रही है और निचले स्थानों पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया जा रहा है.

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिमी हिस्से के ऊपर निर्मित हुआ गहरे दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ा और चक्रवाती तूफान ‘निवार' में तब्दील हो गया. यह पुडुचेरी से 410 किलोमीटर और यहां से 450 किलोमीटर दूर स्थित है. अगले चौबीस घंटे में चक्रवाती तूफान के और विकराल रूप धरने की आशंका है. अगले 12 घंटे में इसके पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ने और इसके बाद उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ने की प्रबलआशंका है.

एक बुलेटिन में बताया गया कि तूफान, 25 नवंबर की शाम को कराईकल और मामल्लापुरम के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकरा सकता है. इसके साथ ही 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवा चलने की आशंका है. मछुआरों कोसमुद्र में न जाने की पहले ही हिदायत कर दी गई है.

भीषण बारिश के साथ तूफानी हवाएं चलने की संभावना : स्काईमेट वेदर के अनुसार तमिलनाडु के तटीय शहरों में पंबन से लेकर चेन्नई के बीच 24 और 25 नवंबर को भीषण बारिश के साथ तूफानी हवाएं चलने की संभावना है. इस दौरान तटीय शहरों में कई जगहों पर बाढ़ की आशंका है और भारी बारिश के साथ तूफानी हवाएँ तबाही मचा सकती हैं. बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी मध्य भागों से लेकर दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों तक समुद्र में हलचल काफी अधिक होगी जिससे मछुआरों समेत सभी समुद्री गतिविधियों को 4-5 दिनों तक स्थगित रखने के लिए चेतावनी जारी की गई है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें