1. home Hindi News
  2. business
  3. glenmark pharma reduces price of covid 19 drug febiflu by 27 percent know the price of a tablet

ग्लेनमार्क फार्मा ने घटायी COVID-19 की दवा फेबिफ्लू की 27 फीसदी कीमत, जानिए अब क्या होगा एक टैबलेट का दाम...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
फेबिफ्लू के घट गए दाम.
फेबिफ्लू के घट गए दाम.

नयी दिल्ली : दवा कंपनी ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स (Glenmark Pharmaceuticals) ने कोविड-19 (COVID-19) के इलाज में काम आने वाली अपनी एंटीवायरल दवा फेविपिराविर का दाम 27 फीसदी घटाकर 75 रुपये प्रति टैबलेट कर दिया है. कंपनी की यह दवा ‘फेबिफ्लू' (Febiflu) ब्रांड नाम से बाजार में उतारी गयी है. ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने सोमवार को एक बयान में कहा कि उसने अपनी दवा ‘फेबिफ्लू' का दाम 27 फीसदी घटा दिया है. अब दवा का नया अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) 75 रुपये प्रति टैबलेट होगा. फेबिफ्लू को पिछले महीने बाजार में उतारा था. तब एक गोली की कीमत 103 रुपये रखी गयी थी.

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख (भारत व्यवसाय) आलोक मालिक ने कहा, ‘हमारा आंतरिक विश्लेषण बताता है कि हमारी इस दवा को जहां-जहां अनुमति मिली है, उन देशों के मुकाबले हमने भारत में इसे कम से कम दाम पर जारी किया है. इसकी एक बड़ी वजह दवा बनाने में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल (API) और यौगिक दोनों का विनिर्माण कंपनी के भारतीय संयंत्र में होना है. इससे कंपनी को लागत में लाभ हुआ है, जिसे अब देश के लोगों को हस्तांरित करने की योजना है. हमें उम्मीद है कि इसके दाम में और कमी किये जाने से देश में बीमारों तक इसकी पहुंच और बेहतर होगी.

ग्लेमार्क ने 20 जून को उसके दवा फेबिफ्लू के लिए भारत के दवा नियामक से इसके विनिर्माण और विपणन की मंजूरी मिलने की घोषणा की थी. इसके साथ ही, यह हल्के और बहुत हल्के कोविड-19 संक्रमित मरीजों के लिए पहली मंजूरी प्राप्त दवा बन गयी, जिसे बाजार में बेचने की अनुमति दी गयी. कंपनी ने कहा है कि उसने भारत में मामूली और हल्के संक्रमण वाले कोविड-19 मरीजों के लिए तैयार दवा के तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण को भी पूरा कर लिया है. परीक्षण के परिणाम जल्द ही उपलब्ध होंगे.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें