1. home Home
  2. business
  3. epfo news get one lakh rupees from pf account within an hour know easy process amh

EPFO News: पैसे की है जरूरत ? PF खाते से चुटकी में निकालें 1 लाख रुपये, जानें यह आसान तरीका

आपको बता दें कि ईपीएफओ के सदस्य यदि आप हैं तो जरूरत पड़ने पर बिना कोई कागजात जमा किए अपने पीएफ अकाउंट से एक लाख रुपये तक निकाल सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
EPFO News
EPFO News
pti/file photo

EPFO News: इस कोरोना काल में पैसे की जरूरत किसे नहीं है. यदि आप भी इमर्जेंसी में फंस गए हैं और आपको पैसे की जरूरत है तो ये खबर आपके लिए खास है. जी हां...आप कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) से घंटेभर के अंदर एक लाख रुपये तक निकालने में समर्थ हैं.

आपको बता दें कि ईपीएफओ के सदस्य यदि आप हैं तो जरूरत पड़ने पर बिना कोई कागजात जमा किए अपने पीएफ अकाउंट से एक लाख रुपये तक निकाल सकते हैं. ईपीएफओ नौकरीपेशा लोगों को मेडिकल एडवांस क्लेम के तहत इस तरह की सुविधा प्रदान कर रहा है. ईपीएफओ की ओर इस बाबत अधिसूचना जारी की गई है.

ये है शर्त, जिसका होना जरूरी

यहां चर्चा कर दें कि मेडिकल एडवांस क्लेम करने वाले कर्मचारी के परिवार का मरीज, सरकारी अस्पताल में भर्ती होना चाहिए. तभी आप इसे पाने के योग्य होंगे. यदि इमरजेंसी में प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया है तो इस बारे में जांच करने का काम किया जाएगा और आगे प्रोसेस बढाया जाएगा. इसके बाद ही आप मेडिकल क्लेम के लिए आवेदन करने में सक्षम होंगे. सुविधा के तहत आप सिर्फ एक लाख रुपये तक एडवांस निकालने में समर्थ होंगे.

45 दिन के अंदर मेडिकल स्लिप

यदि आप कारोबारी दिवस में आवेदन कर रहे हैं तो अगले ही दिन आपका पैसा खाते में पहुंच जाएगा. यह पैसा या तो कर्मचारी के खाते में या फिर अस्पताल को भी सीधे ट्रांसफर करने का काम किया जाता है. अस्पताल से डिस्चाार्ज होने के 45 दिन के अंदर मेडिकल स्लिप जमा करनी होती है. आपके फाइनल बिल को एडवांस रकम के साथ एडजस्ट करने का काम किया जाता है.

इस तरह करें आवेदन

-ईपीएफओ की वेबसाइट www.epfindia.gov.in को ओपन कर लें. यहां आप ऑनलाइन एडवांस के लिए आवेदन करें. सबसे पहले यहां आपको ऑनलाइन सेवाओं पर क्लिक करने की जरूरत होगी.

-अब आपको क्लेम (फॉर्म -31,19,10 सी एवं 10 डी) भरने की जरूरत होगी.

-इसके बाद में अपने बैंक खाता के आखिरी के 4 अंक भरकर वेरिफाई करा लें.

-अब आपको प्रॉसिड फॉर ऑनलाइन क्लेम पर क्लिक करने की जरूरत है.

-ड्रॉप डाउन से पीएफ एडवांस को (फॉर्म 31) सलेक्ट कर लें.

-इसके बाद आपको पैसा निकालने का कारण बताएं.

-अब आपको राशि दर्ज करनी है और चेक की स्कैन कॉपी अपलोड करने की जरूरत है.

-इतना करने के बाद में अपना पता भर दें.

-इसके बाद गेट आधार ओटीपी पर क्लिक करें और आधार लिंक्ड मोबाइल पर आए ओटीपी को एंटर करने का काम करें.

-इतना करने के बाद आपका क्लेम फाइल हो जाएगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें