27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Elon Musk: नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने पहली बार भारत आएंगे एलन मस्क, अरबों डॉलर का हो सकता है निवेश

Elon Musk: इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के भारत में प्लांट लगाने की चर्चा काफी दिनों से चल रही है. इस बीच, कंपनी के मालिक एलन मस्क के भारत आने से इस संभावना को बल मिला है. ये पहली बार है कि एलन मस्क भारत आ रहे हैं. इससे पहले पिछले साल जून में उनकी मुलाकात अमेरिका में पीएम मोदी से हुई थी.

Elon Musk: इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क इस महीने के अंत तक भारत के दौरे पर आने वाले हैं. इस दौरान वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मुलाकात करेंगे. इस बात की जानकारी, उन्होंने खुद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारत में मिलने के लिए आशान्वित हूं. अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क का भारत दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. समझा जा रहा है कि वो इस दौरान भारत में टेस्ल की नयी फैक्ट्री लगाने और भारी-भरकम निवेश की घोषणा कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क 22 अप्रैल को पीएम मोदी से मुलाकात कर सकते हैं.

पिछले साल जून में मिले थे मोदी और मस्क

एक सूत्र ने कहा कि महीने के तीसरे सप्ताह में होने वाली यात्रा के दौरान मस्क के साथ कंपनी के अन्य अधिकारी भी आ सकते हैं. मस्क के दौरे की पुष्टि करने के लिए टेस्ला को एक ईमेल भेजा गया था, जिसका फिलहाल कोई जवाब नहीं आया है. पिछले साल जून में मस्क ने मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान उनसे मुलाकात की थी. उस समय मस्क ने कहा था कि उन्होंने 2024 में भारत की यात्रा करने की योजना बनाई है. साथ ही उन्होंने विश्वास जताया था कि टेस्ला जल्द ही भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी. उनकी आगामी भारत यात्रा से कुछ सप्ताह पहले सरकार ने एक नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति की घोषणा की है. इसके तहत देश में न्यूनतम 50 करोड़ डॉलर के निवेश के साथ विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने वाली कंपनियों को आयात शुल्क में रियायतें दी जाएंगी. इस कदम का उद्देश्य टेस्ला जैसी प्रमुख वैश्विक कंपनियों को आकर्षित करना है.

Also Read: एशियन डेवलपमेंट बैंक ने जताया भारत की अर्थव्यवस्था पर भरोसा, बढ़ा दिया जीडीपी का अनुमान

टेस्ला प्लांट के लिए होगा दो अरब डॉलर का निवेश

बताया जा रहा है कि टेस्ला भारत में अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की योजना बना रही है. इसके लिए उसने भारत सरकार से कुछ रियायत की मांग की थी. समझा जा रहा है कि प्लांट लगाने के लिए कंपनी गुजरात में जमीन देखी है. भारत में टेस्ला के प्लांट के लिए लगभग दो अरब डॉलर के निवेश की उम्मीदें जताई जा रही है. इसके साथ ही, बताया जा रहा है कि टेस्ला रिलायंस के साथ कुछ संयुक्त भागीदारी करने के बारे में भी बात कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें