1. home Hindi News
  2. business
  3. double returns in years invest in this scheme of the government

सरकार की इस स्कीम में करे इन्वेस्ट, इतने साल में मिलेगा डबल रिटर्न

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सरकार की इस स्कीम में करे इन्वेस्ट, इतने साल में मिलेगा डबल  रिटर्न
सरकार की इस स्कीम में करे इन्वेस्ट, इतने साल में मिलेगा डबल रिटर्न
Twitter

हर कोई चाहता है कि जहां भी वो इन्वेस्ट कर रहा है, वहां से उसे बेहतर रिटर्न मिले. निवेश करने के लिए लोग अलग-अलग विकल्प भी चुनते हैं. कई बार निवेश करने में रिस्क भी होता है. इसके कारण निवेश किये गये पैसों के लेकर आपकी चिंता बनी रहती है. पर सरकार की इस नयी स्कीम से आपकी चिंता खत्म हो जायेगी. नयी स्कीम का नाम भारत बॉन्ड ईटीफ है. यहां आपको एफडी से अच्छा रिटर्न मिल सकता है.

मिलता है बेहतर रिटर्न

बता दे कि इससे पहले भारत ईटीएफ के जरिये दिसंबर 2019 में भारत बांड ईटीएफ की सीरिज पेश की गई थी. इसके जरिये 12,400 करोड़ रुपये जुटाए गए थे. ईटीएफ के लिए एक्सपेंस रेश्यो भी अन्य म्यूचुअल फंडों की तुलना में बहुत कम महज होता है. यह 0.005 फीसदी ही है. इसकी खासियत है कि यह लंबे समय तक स्थिर रहता है और बेहतर रिटर्न भी देता है. 14 जुलाई से इसकी दूसरी किश्त शुरु हो रही है, इसके जरिये सरकार 14, 000 करोड़ रूपये जमा करने की योजना बनी रही है.

कैसे करें इन्वेस्ट

14 जुलाई से जारी हो रहे नए स्कीम में छोटे निवेशक एक हजार रूपये के साथ निवेश कर सकते हैं. जिन निवेशकों के पास डीमैट नहीं है, वे फंड्स ऑफ फंड्स स्कीम के जरिये निवेश कर सकते हैं. इसमें निवेश करना सुरक्षित होता है. इसके रिटर्न का अनुमान लगाना आसान है. इससे होने वाली इनकम पर बहुत कम टैक्स देना होता है. 1,000 रुपये की न्यूनतम यूनिट मूल्य के साथ यह देश का पहला कॉरपोरेट बांड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है. 14 जुलाई से इसके लिए सब्सक्रिप्शन शुरू होगा 17 जुलाई तक चलेगा.

भारत बॉन्ड ईटीफ की खासियत

भारत बॉन्ड ईटीफ की खासियत यह है कि यह किसी केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम, सेंट्रल पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग किसी भी सरकारी बॉन्ड में निवेश करेगा. एक्सचेंज पर बॉन्ड में ट्रेडिंग हो सकेगी.भारत बॉन्ड ईटीफ में पार्दर्शिता का पूरा ख्याल रखा गया है. हर दिन वेबसाइट पर ब्योरा अपडेट किया जाता है. हर ईटीफ की एक तय मैच्योरिटी तारीख होती है. भारत बॉन्ड ईटीएफ सिंपल फिक्स्ड इनकम प्रोडक्ट है. यहां एक औसत निवेशक पूरे भरोसे के साथ अपना पैसा रख सकता है.

कितने साल में पैसा होगा दोगुना

अगर को निवेशक 1 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो उस पर 7.58 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है. इस हिसाब से 10 साल में निवेशक को अपने द्वारा जमा किये गये एक लाख के बदले 2,07,642 रुपये मिलेंगे . इसमें टैक्स के तौर पर 7,836 रुपये टैक्स के तौर पर चुकाना होगा. ऐसे में निवेशक को 1,99,806 रुपये मिलेंगे.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें