1. home Hindi News
  2. business
  3. dhanteras2020 7th pay commission 7th cpc ltc cash voucher scheme latest news modi governments gift to central employees before dhanteras they will be able to shopping in the name of wife and children to ltc cash voucher vwt

Dhanteras 2020, 7th Pay Commission : धनतेरस पर केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, LTC कैश वाउचर से कर सकेंगे ये काम...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
धनतेरस पर केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा.
धनतेरस पर केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा.
प्रतीकात्मक फोटो.

Dhanteras 2020, 7th Pay Commission, 7th CPC, LTC Cash Voucher Scheme latest news : धनतेरस (Dhanteras 2020) से पहले मोदी सरकार (Modi Government) ने लाखों केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) को खरीदारी करने का बेहतरी मौका और तोहफा दिया है. केंद्र सरकार के कर्मचारी एलटीसी कैश वाउचर योजना (LTC Cash Voucher Scheme latest) के तहत पत्नी या परिवार के अन्य सदस्यों के नाम से वस्तुओं या सेवाओं की खरीदारी कर सकते हैं. हालांकि, ये सदस्य एलटीसी किराया पाने के योग्य होने चाहिए. आइए, जानते हैं कि धनतेरस पर केंद्र सरकार के कर्मचारी एलटीसी कैश वाउचर योजना के तहत अपनी पत्नी और परिवार के सदस्यों के नाम पर कब और कैसे खरीदारी कर सकते हैं...

एलटीसी का विकल्प नहीं चुनने वाले कर्मचारी कर सकते हैं ये काम

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने इस योजना के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले सवालों (एफएक्यू) के जवाब में स्पष्ट किया कि यदि किसी कर्मचारी ने औपचारिक रूप से इस योजना में शामिल होने का विकल्प नहीं चुना है, तो भी वह 12 अक्टूबर या इसके बाद 12 फीसदी से अधिक जीएसटी वाली वस्तुओं या सेवाओं की खरीद पर रकम पाने का दावा कर सकता है.

पत्नी और परिवार के सदस्य के नाम पर कर सकते हैं खरीदारी

व्यय विभाग ने यह भी कहा है कि एलटीसी योजना के तहत खरीदे गए सामान और सेवाओं के चालान पति या पत्नी या किसी अन्य पारिवारिक सदस्य के नाम पर हो सकता है, जो एलटीसी के लिए पात्र हैं.

क्या है एलटीसी योजना

सरकार ने अर्थव्यवस्था में मांग को बढ़ावा देने के लिए इस साल अपने कर्मचारियों को अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी) के एवज में नकद वाउचर देने की घोषणा की है. इन वाउचर का इस्तेमाल सिर्फ ऐसे गैर-खाद्य सामान खरीदने के लिए किया जा सकता है, जिन पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगता है. कर्मचारी उन वाउचर का इस्तेमाल ऐसे उत्पाद खरीदने के लिए कर सकते हैं, जिन पर जीएसटी की दर 12 फीसदी या अधिक है.

एलटीसी के तहत क्या-क्या मिलता है लाभ

सरकार अपने कर्मचारियों को प्रत्येक चार साल पर उनकी पसंद के किसी गंतव्य की यात्रा के लिए एलटीसी देती है. इसके अलावा, एक एलटीसी उन्हें उनके गृह राज्य की यात्रा के लिए दिया जाता है.

एलटीसी वाउचर का अगले साल मार्च तक कर सकते हैं इस्तेमाल

इस योजना की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 12 अक्टूबर को कहा था कि कोविड-19 महामारी की वजह से कर्मचारियों के लिए इस साल यात्रा करना मुश्किल है. ऐसे में सरकार ने उन्हें नकद वाउचर देने का फैसला किया है. इसे 31 मार्च, 2021 तक खर्च करना होगा.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें