1. home Hindi News
  2. business
  3. demonetisation again modi govt rbi announcement 5 10 100 rupee note ban in march fir notbandi amh

Demonetisation Again : 5, 10 और 100 रुपये के नोट नहीं होंगे बंद, खबर निकली फर्ज़ी, पढ़ें ये काम की बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Demonetisation again
Demonetisation again
PRABHAT KHABAR

क्या सचमुच में भारतीय रिजर्व बैंक 5, 10 और 100 रुपये (5, 10 और 100 Rupee Note) के नोट बंद करने की तैयारी कर रहा है ? इस खबर के सामने आने के बाद पीआईबी ने इसका खंडन किया है. PIB Fact Check ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि एक खबर में दावा किया जा रहा है कि आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मार्च 2021 के बाद 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट नहीं चलेंगे..यह दावा #फ़र्ज़ी है...RBI ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है...

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा था कि भारतीय रिजर्व बैंक के असिस्टेंट मैनेजर बी महेश ने इन नोटों को लेकर एक बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि आरबीआई 5, 10 और 100 रुपये के नोट व सीरीज को वापस लेने की योजना पर विचार कर रहा है. पुराने नोट बंद करने से पहले आरबीआई इनके नये नोट जारी करने का काम करेगा.

क्या है दावा : खबर में दावा किया जा रहा था कि जब नये नोट पूरी तरह चलन में आ जायेंगे तो पुराने नोट को वापस लेने का काम आरबीआई करेगा. आरबीआई पुराने नोट बंद करने से पहले लोगों को मौका देगी कि वे इन नोटों को बैंक में जमा कर दें. इस तरह पुराने नोट आसानी से नये नोटों में बदले जा सकेंगे.

अबतक स्थिति स्पष्ट नहीं : खबरों में दावा किया जा रहा था कि 5,10 और 100 रुपये के नोट कब बंद होंगे इसे लेकर अबतक स्थिति स्पष्ट नहीं है लेकिन आरबीआई इस पर जल्द फैसला लेगी. हालांकि खबरों में यह जरूर इशारा किया गया कि अचानक से इस पर रोक नहीं लगेगी.नये नोट पूरी तरह चलन में आ जायेंगे इसके बाद यह फैसला लिया जायेगा. पहले ही इस कीमत के नोट बाजार में है. अब आरबीआई आगे की रणनीति पर योजना बना रहा है.

पुराने नोट क्यों बदले जाते हैं जानें : आपको बता दें कि ये कोई नई बात या नई प्रक्रिया नहीं है. पुराने नोट बदलकर नए नोट देना बैंकों के लिए के बेहद सामान्य प्रक्रिया में से एक है. इसे 'नोटबंदी' (Demonetisation) की संज्ञा नहीं दी जानी चाहिए. 2016 की नोटबंदी में 100 रुपये के पुराने नोटों को लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए जारी सकरने का काम किया गया था. इन पुराने नोटों को बैंक अब चरणबद्ध तरीके से नए नोटों से बदलने में लगे हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें