1. home Hindi News
  2. business
  3. delhi moscow direct flight of air india suspended know the matter mtj

Delhi-Moscow Flight Suspended: भारत और रूस के बीच सीधी उड़ान सेवा पर लगी रोक, जानें क्या है पूरा मामला

अंतिम बार 31 मार्च 2022 को दिल्ली से मॉस्को के लिए एयर इंडिया के विमान ने सीधी उड़ान भरी थी. रूस-यूक्रेन युद्ध समाप्त होने के बाद फिर से उड़ान सेवाओं को बहाल कर दिया जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Air India ने रूस की सीधी उड़ान सेवा बंद की
Air India ने रूस की सीधी उड़ान सेवा बंद की
File Photo

Delhi-Moscow Direct Flight Suspended: भारत और रूस के बीच सीधी उड़ान सेवा बंद कर दी गयी है. एयर इंडिया (Air India) के विमान अब दिल्ली से सीधे मॉस्को के लिए उड़ान नहीं भड़ेंगे. पहले सप्ताह में दो दिन दिल्ली से मॉस्को के लिए विमान उड़ान भरता था, जिसे 1 अप्रैल 2022 से बंद कर दिया गया है. सूत्रों के हवाले से टाइम्स ऑफ इंडिया ने कहा है कि इंश्योरेंस कॉन्ट्रैक्ट के अमल में आने के बाद रूस और यूक्रेन के विमान पर रोक लगा दी है.

हालांकि, एयर इंडिया ने कहा कि टाटा-एआईजी समेत 5-6 कंपनियों के साथ नये इंश्योरेंस कॉन्ट्रैक्ट के तहत विमान रूसी एयरस्पेस का इस्तेमाल कर सकती है. बताया गया है कि अंतिम बार 31 मार्च 2022 को दिल्ली से मॉस्को के लिए एयर इंडिया के विमान ने सीधी उड़ान भरी थी. बताया जा रहा है कि रूस-यूक्रेन युद्ध समाप्त होने के बाद फिर से उड़ान सेवाओं को बहाल कर दिया जायेगा, जब इंटरनेशनल इंश्योरेंस कंपनियां रूस जाने वाले विमानों का बीमा करना शुरू कर देंगी.

कैसे जायेंगे मॉस्को

बता दें कि रूस की राजधानी मॉस्को से नयी दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली रूसी कैरियर एरोफ्लॉट ने भी अपनी सेवाएं बंद कर दी हैं. अगर अभी किसी को रूस जाना होगा, तो उन्हें ताशकंद, इस्तांबुल के अलावा खाड़ी देशों दुबई और अबु धाबी के रास्ते जा पायेंगे.

एयर इंडिया को बड़ी राहत

रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान टाटा समूह की एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया के लिए राहत की बात यह है कि अभी भी रूसी हवाई मार्ग उसके लिए खुला हुआ है. एयर इंडिया के कई विमान रूस के रास्ते उत्तरी अमेरिका के लिए उड़ान भरते हैं. बता दें कि तमाम पश्चिमी देशों के विमान रूस के हवाई मार्ग का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. उन्हें बेहद लंबा रास्ता तय करना पड़ रहा है. इसकी वजह से उनका ईंधन खर्च काफी बढ़ गया है. यही वजह है कि दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को और मुंबई-नेवार्क के बीच सीधी उड़ानसेवा को बंद कर दिया गया है.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें