1. home Hindi News
  2. business
  3. credit card usage declined during lokdown in comparison with debit card here in the reason why business news hindi pwn

लॉकडाउन में क्रेडिट कार्ड के बजाय डेबिट का हुआ ज्यादा इस्तेमाल, जानें क्यों

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
लॉकडाउन में क्रेडिट कार्ड के बजाय डेबिट का हुआ ज्यादा इस्तेमाल, जानें क्यों
लॉकडाउन में क्रेडिट कार्ड के बजाय डेबिट का हुआ ज्यादा इस्तेमाल, जानें क्यों
Twitter

Credit and debit card usage During Lockdown: लॉकडाउन के दौरान भारत में लोगों ने खर्च करने के लिए क्रेडिट कार्ड की जगह पर डेबिट कार्ड का इस्तेमाल अधिक किया. इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में अधिकांश भारतीयों ने ग्रोसरी के समान समेत अन्य उपयोगी वस्तुओं को खरीदने के लिए डिजिटल पेमेंट किया. पर इस दौरान क्रेडिट कार्ड के बजाय लोगों ने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया.

डेबिट और क्रेडिट कार्ड से किये गये खर्च को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी किये गये आंकड़ों के मुताबिक इस साल 2020 में देश में जून के महीने में लोगों ने क्रेडिट कार्ड से 42,818 करोड़ रुपये की खरीदारी क्रेडिट कार्ड के जरिये की, जबकि इस साल जनवरी में क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 67,000 करोड़ रुपये की शॉपिंग हुई थी.

इसका मतलब यह है कि जून महीने में लोगों ने जनवरी महीने की तुलना में क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 36 फीसदी कम खरीदारी की. वही दूसरी तरफ डेबिट कार्ड से लोगों ने जून महीने में 47,252 करोड़ रुपये खर्च किये. जबकि जनवरी महीने में डेबिट कार्ड के माध्यम से 62,153 करोड़ रुपये की शॉपिंग की गयी.

अगर ट्रांजेक्शन के हिसाब से देखें तो जून के महीने में 12.5 करोड़ बार लेन-देन के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हुआ, जबकि कोरोनावायरस और लॉक़डाउन के पहले जनवरी के महीने में 20.3 करोड़ बार क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया गया. वही अगर डेबिट कार्ड की बात करें तो जनवरी के महीने में 45.8 करोड़ बार डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया गया जबकि जून में 30.2 करोड़ बार डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया गया.

इस दौरान अगर प्रति क्रेडिट कार्ड द्वारा किये गये खर्च को देखें तो जनवरी में प्रति क्रेडिट कार्ड से औसतन 12000 रुपये खर्च किये गये, जबकि जून में खर्च करने की औसत दर गिरकर 7,474 पर आ गयी. जबकि इसी दौरान अगर डेबिट कार्ड से किये गये औसत खर्च को देखें तो जनवरी में प्रति डेबिट कार्ड औसतन 761 रुपये खर्च किये गये जबकि जून में प्रति डेबिट कार्ड 558 रुपये खर्च किये गये.

आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक देश में प्रत्येक 15 डेबिट कार्ड पर एक क्रेडिट कार्ड है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक पाइन लैब के सीइओ अमरिश राव ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान यात्राएं पूरी तरह बंद थी. मॉल भी बंद थे. इसके कारण छोटे डिजिटल आउटलेट्स में लोगों ने डेबिट कार्ड के माध्यम से खर्च किया, क्योंकि वहां पर क्रेडिट की सुविधा नहीं थी. साथ ही अमरिश राव ने कहा कि इस दौरान कार्ड होल्डर्स भी कोई उधार नहीं रखना चाहते थे.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें