1. home Hindi News
  2. business
  3. common service center indian post office bihar jharkhand passport electricity bill common service center kya hai avh

बिजली बिल भरने से लेकर पासपोर्ट बनाने तक, अब डाक घर में होगा हर काम ! जानिए इस योजना के बारे में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CSC
CSC
Twitter

CSC Scheme : कोरोना काल में लोगों की सुविधा के मद्देनजर भारतीय डाकघर ने 73 सेवाओं को शुरू करने का फैसला किया है. इन सेवाओं के तहत अब वो हर काम डाकघर में ही हो जाएगा, जिसके लिए दूसरे दफ्तरों का चक्कर लगाना पड़ता था. बताया जा रहा है कि डाकघर में शुरू होने वाली इन सुविधाओं में बिजली बिल भुगतान, पासपोर्ट अप्लाई, वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, बीमा जैसे महत्वपूर्ण काम है.

डाक पोस्ट पर दिए गए जानकारी के मुताबिक देशभर में केंद्र सरकार जल्द ही चरणबद्ध तरीके से कॉमन सर्विस सेंटर खोलने की तैयारी कर रही है. इन सेंटरो पर लोगों की सुविधा से जुड़े 73 कामों को किया जाएगा. बताया जा रहा है कि कोरोना संकट में ऑफिस में भीड़ न बढ़े, जिसके कारण यह फैसला किया गया है.

सेंटर पर होंगे ये महत्वपूर्ण काम- बता दें कि इन सेंटरों पर कई महत्वपूर्ण काम होंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सेंटर पर प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम फसल बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन करना, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र बनाना और मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज, फास्ट टैग, बिजली, पानी, टेलीफोन, गैस के लिए भुगतान की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी.

बिहार में खुलेंगे 300 केंद्र- वहीं बताया जा रहा है कि बिहार में भी इसके 300 केंद्र खोलने की शुरू करने चल रही है. सबसे पहले राजधानी पटना के कुछ डाकघरों में इसकी शुरुआत की जाएगी. वहीं डाक विभाग इसको लेकर युद्ध स्तर पर तैयारी कर रही है.

राशन से लेकर दवा डिलीवरी सेवा तक- बता दें कि डाकघर के द्वारा कोरोना संकट के दौरान लोगों को राशन से लेकर दवा तक पहुंचाने का काम भी दिया गया था. डाक विभाग ने इसके लिए देश के अलग अलग हिस्सों में लोगों को दवाओं की आपूर्ति के लिए डाक विभाग ने नेट मेड के जरिए दवाओं व अन्य जरूरत की समानों की बुकिंग शुरू की. इसके लिए देश के 17 शहरों में विशेष कार्यालय भी खोला गया.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें