29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Business News: सेबी ने वैकल्पिक निवेश नीति पर गठित समिति में किया बदलाव, सदस्यों की संख्या बढ़ी

Business News: सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन बेहतर ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय बाजार बढ़त के साथ खुला. 30 शेयरों वाला BSE सेंसेक्स 122 अंक यानी 0.19 फीसदी की बढ़त के साथ 65209.46 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. जबकि, निफ्टी 40.40 अंक यानी 0.21 फीसदी की बढ़त के साथ 19,387.90 के स्तर पर कारोबार कर रहा था.

लाइव अपडेट

भारतीय बाजार में बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 255.84 अंक टूटा, निफ्टी भी 93.65 फिसलकर बंद

भारतीय बाजार राखी के दिन भारतीय स्टॉक मार्केट में निवेशकों को निराशा का सामना करना पड़ा. बीएसई सेंसेक्स 255.84 अंक की गिरावट के साथ 64,831.41 और निफ्टी 93.65 अंक टूटकर 19,253.80 अंक पर बंद हुआ.

सेबी ने वैकल्पिक निवेश नीति पर गठित समिति में किया बदलाव, सदस्यों की संख्या बढ़ी

भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (SEBI) ने वैकल्पिक निवेश सलाहकार समिति का पुनर्गठन किया है. समिति वैकल्पिक निवेश कोष (AIF) के विकास से जुड़े मुद्दों पर नियामक को परामर्श देती है. सेबी ने अद्यतन सूचना में कहा कि समिति में अब 25 सदस्य होंगे. सेबी ने इस समिति का गठन मार्च, 2015 में किया था. पिछले साल फरवरी में समिति में बदलाव कर इसके सदस्यों की संख्या 20 कर दी गयी थी. इन्फोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति की अध्यक्षता वाली समिति अबतक एआईएफ उद्योग पर तीन रिपोर्ट दे चुकी है. नारायण मूर्ति के अलावा समिति में सेबी, वित्त मंत्रालय, एआईएफ से जुड़ी इकाइयों और उद्योग संगठनों के सदस्य शामिल हैं.

अशोक लेलैंड की गाड़ियां खरीदना होगा आसान, वाहन ऋण के लिए सीएसबी बैंक से हाथ मिलाया

वाणिज्यिक वाहन विनिर्माता कंपनी अशोक लेलैंड ने अपने ग्राहकों को वाहन कर्ज की सुविधा प्रदान करने के लिए सीएसबी बैंक लिमिटेड के साथ साझेदारी की है. अशोक लेलैंड ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा कि दोनों कंपनियों ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. इससे उन्हें ग्राहकों को कर्ज की सुविधा प्रदान करने में मदद मिलेगी. कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) एवं निदेशक गोपाल महादेवन ने कहा कि सीएसबी बैंक के साथ साझेदारी से ग्राहकों को उन वित्तीय उत्पादों का लाभ मिलेगा, जिन्हें विशेषरूप से बाधा-रहित अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है. सीएसबी बैंक समूह प्रमुख और खुदरा बैंकिंग प्रमुख नरेंद्र दीक्षित ने कहा कि यह साझेदारी बैंक को अपनी परिसंपत्तियों का दायरा बढ़ाने और अभी तक पहुंच से बाहर रहे उपभोक्ता खंडों तक पहुंचने में मदद करेगी.

भारत में जुलाई 2023 में चाय का उत्पादन 6.2 फीसदी बढ़ा,छोटे उत्पादकों की भी हिस्सेदारी बढ़ी

देश में चाय का उत्पादन जुलाई 2023 में 6.2 प्रतिशत की मामूली वृद्धि के साथ 16.501 करोड़ किलोग्राम हो गया, जबकि पिछली समान अवधि में यह 15.529 करोड़ किलोग्राम था. टी बोर्ड की ओर से जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, इस साल जुलाई में उत्तर भारत में चाय का उत्पादन 14.305 करोड़ किलोग्राम रहा, जबकि पिछली समान अवधि में यह 13.577 करोड़ किलोग्राम था. आंकड़ों के अनुसार, जुलाई 2023 में दक्षिण भारत में उत्पादन भी मामूली बढ़ोतरी के साथ 2.195 करोड़ किलोग्राम था, जबकि पिछली समान अवधि में यह 1.952 करोड़ किलोग्राम था. छोटे चाय उत्पादकों (एसटीजी) का कुल उत्पादन में योगदान जुलाई 2023 में बढ़कर 50.9 प्रतिशत रहा. यह 2022 जुलाई में 50.2 प्रतिशत था.

एयरोफ्लेक्स इंडस्ट्रीज के शेयर 82.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ लिस्ट

एयरोफ्लेक्स इंडस्ट्रीज के शेयर बृहस्पतिवार को अपने निर्गम मूल्य 108 रुपये के मुकाबले करीब 83 प्रतिशत की बढ़त के साथ शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुए. बीएसई पर 82.8 प्रतिशत की भारी बढ़त के साथ शेयर 197.40 रुपये पर सूचीबद्ध हुए. एनएसई पर शेयर ने 190 रुपये पर अपनी शुरुआत की, जिसमें 76 प्रतिशत की तेजी देखी गई. एयरोफ्लेक्स इंडस्ट्रीज के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को पिछले सप्ताह 97.07 गुना अभिदान मिला था.

एमएसएमई मंत्रालय के तकनीकी केंद्रों में नौ साल में 16 लाख युवाओं को मिला प्रशिक्षण

एमएसएमई मंत्रालय के 18 टूल रूम और प्रौद्योगिकी केंद्रों के जरिए पिछले नौ साल में 16 लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने बुधवार को यह बात कही. उन्होंने कहा कि इससे तीन लाख से अधिक एमएसएमई इकाइयों को फायदा हुआ है. राणे ने कहा कि टूल रूम और प्रौद्योगिकी केंद्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं. केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री ने राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस के अवसर पर सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि देश भर में एमएसएमई मंत्रालय द्वारा संचालित 18 टूल रूम और प्रौद्योगिकी केंद्रों के माध्यम से पिछले नौ वर्षों में 16 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है, जिससे तीन लाख से अधिक एमएसएमई इकाइयों को लाभ हुआ है.

सॉफ्टबैंक ने जोमैटो में 1.16 प्रतिशत हिस्सा 947 करोड़ रुपये में बेचा

विभिन्न कारोबार से जुड़ी जापान की सॉफ्टबैंक ने खाने-पीने के सामान की ऑनलाइन बुकिंग और आपूर्ति करने वाली कंपनी जोमैटो में 1.16 प्रतिशत हिस्सेदारी बुधवार को खुले बाजार में लेनदेन के जरिये 947 करोड़ रुपये में बेच दी. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज से मिले आंकड़ों के मुताबिक, सॉफ्टबैंक ने अपनी अनुषंगी एसवीएफ ग्रोथ (सिंगापुर) के जरिये जोमैटो में अपनी हिस्सेदारी की बिक्री की. थोक सौदों के जरिये एसवीएफ ग्रोथ ने 10,00,00,000 शेयरों की बिक्री की जो जोमैटो में 1.16 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है। शेयरों को 94.70 रुपये के भाव पर बेचा गया.

चावल निर्यातकों को सरकार की बड़ी राहत, पहले शुल्क भुगतान कर चुके व्यापारी कर सकेंगे निर्यात

सरकार ने कहा है कि चावल के निर्यात पर पाबंदी लगाने वाली अधिसूचना जारी होने के पहले निर्यात शुल्क जमा कर चुके निर्यातकों को अपनी खेप विदेश भेजने की अनुमति होगी. सरकार ने 20 जुलाई को जारी अधिसूचना में गैर-बासमती चावल के निर्यात पर रोक लगाने की घोषणा की थी. घरेलू बाजार में इस चावल की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. इस पाबंदी को अधिसूचित करते समय विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने कुछ विशेष स्थितियों में चावल निर्यात की मंजूरी का जिक्र किया था. डीजीएफटी ने 29 अगस्त को जारी अधिसूचना में कहा है कि पुरानी अधिसूचना में कुछ रियायत देते हुए गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात की उस स्थिति में मंजूरी दी जा रही है जब 20 जुलाई को रात नौ बजकर 57 मिनट के पहले निर्यात शुल्क का भुगतान किया जा चुका हो.

प्री-ओपनिंग में बढ़त के साथ खुला बाजार, सेंसेक्स में 122 अंक की बढ़त, NIFTY 19387 के पार

बेहतर ग्लोबल संकेतों के बीच भारतीय बाजार बढ़त के साथ खुला. 30 शेयरों वाला BSE सेंसेक्स 122 अंक यानी 0.19 फीसदी की बढ़त के साथ 65209.46 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. जबकि, निफ्टी 40.40 अंक यानी 0.21 फीसदी की बढ़त के साथ 19,387.90 के स्तर पर कारोबार कर रहा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें