1. home Hindi News
  2. business
  3. bharat biotech and serum institute will work together on coronavaccine expressed confidence on each other vwt

Coronavirus vaccine : जीवन और आजीविका बचाने के लिए भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ने मिलाया हाथ, एक-दूजे पर जताया भरोसा

By Agency
Updated Date
भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ने जारी किया साझा बयान.
भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ने जारी किया साझा बयान.
प्रतीकात्मक फोटो.

Coronavirus vaccine : देश में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक एक साथ मिलकर काम करेंगे. मंगलवार को दोनों फार्मास्युटिकल कंपनियों की ओर से साझा बयान (Joint Statement) जारी किया गया है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने मंगलवार को कहा कि वे भारत तथा विश्व स्तर पर कोरोवायरस टीकों के विकास (Coronavirus vaccines development), विनिर्माण (Production) तथा आपूर्ति (Supply) के लिए मिलकर काम करेंगी.

सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक ने किया ऐलान

दोनों कंपनियों की ओर से जारी एक संयुक्त बयान में एसआईआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अदार पूनावाला और भारत बायोटेक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक कृष्णा एल्ला ने भारत समेत दुनिया के लिए कोरोनावायरस टीकों के विकास, विनिर्माण तथा आपूर्ति के अपने संयुक्त इरादे के साथ काम करने का ऐलान किया है.

जीवन और आजीविका को बचाना सबसे महत्वपूर्ण

उन्होंने कहा कि उनके सामने सबसे महत्वपूर्ण कार्य भारत और विश्व स्तर पर जीवन और आजीविका को बचाना है. टीका सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुड़ी वैश्विक वस्तु हैं. उनमें जीवन को बचाने और जल्द से जल्द आर्थिक पुनरुद्धार को तेज करने की शक्ति है. भारत में दो टीके के आपात उपयोग की मंजूरी मिल चुकी है. ऐसे में, अब ध्यान इसके विनिर्माण, आपूर्ति व वितरण पर है कि आबादी के जिस हिस्से को इसकी सबसे अधिक जरूरत है, उसे उच्च गुणवत्तायुक्त, सुरक्षित व प्रभावी तरीके से टीका मिले.

डीसीजीआई ने रविवार को दो टीकों की दी मंजूरी

डीसीजीआई ने रविवार को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविशील्ड और भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी प्रदान कर दी है. दोनों ने कहा कि हमारी दोनों कंपनियां इस गतिविधि में पूरी तरह से लगी हुई हैं और देश व दुनिया में बड़े पैमाने पर टीके को उतारने को सुनिश्चित करने को अपना कर्तव्य मानती हैं.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें