1. home Home
  2. business
  3. best return for rd investment these 3 bank give good interest rate know here full details prt

कहां निवेश करते हैं आप अपनी गाढ़ी कमाई, इन तीन बैंकों में मिल रहा है बंपर ब्याज, पढ़ लें ये जरूरी खबर

बैंकों में पैसे निवेश करने की इच्छा रखने वालों के लिए आरडी में निवेश एक अच्छा विकल्प है. कई बैंक ऐसे है जो इस निवेश पर अच्छा खासा रिटर्न देते हैं. निजी क्षेत्र के यस बैंक, आरबीएल बैंक और एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों के लिए 5 फीसदी से लेकर 6.50 फीसदी तक की ब्याज दरे दे रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इन तीन बैंकों में मिल रहा है बंपर ब्याज
इन तीन बैंकों में मिल रहा है बंपर ब्याज
File Photo

मुनाफे के लिए लोग कई बैंक और कई दूसरे स्कीम्स में अपनी गाढ़ी कमाई लगाते है. उन्हें आशा रहती है कि इससे पैसा भी सुरक्षित रहता है, और मुनाफा भी होता है. अगर आप भी ऐसी ही चाहत रखते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें. बैंकों में पैसे निवेश करने की इच्छा रखने वालों के लिए आरडी में निवेश एक अच्छा विकल्प है. आज हम आपको कुछ निजी बैंक के बारे में बता रहे हैं जो आरडी (Recurring deposit) जमा पर अच्छा ब्याज देते हैं.

सबसे पहले तो ये जान लें, आवर्ती जमा (Recurring deposit, RD, आरडी) छोटे बचतकर्ताओं के लिए बड़ी सौगात है. यह एक जोखिम मुक्त साधन हैं. इसमें बैंक जमाकर्ता को निश्चित रिटर्न प्रदान करते हैं. कई बैंक ऐसे है जो इस निवेश पर अच्छा खासा रिटर्न देते हैं. निजी क्षेत्र के यस बैंक, आरबीएल बैंक और एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों के लिए 5 फीसदी से लेकर 6.50 फीसदी तक की ब्याज दरे दे रहे हैं. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 50 से 75 बीपीएस भी दे रहे हैं.

यस बैंक: आरडी जमा के लिए यस बैंक एक अच्छा विकल्प है. यस बैंक में 6 महीने से 10 साल के बीच की अवधि के लिए आवर्ती जमा खाता खोला जा सकता है. जमा के उपर यस बैंक 5 फीसदी से लेकर 6.50 फीसदी तक ब्याज दर दे रही है.

एक्सिस बैंक: प्राइवेट सेक्टर के जाने माने बैंकों में एक्सिस बैंक काफी विख्यात है. एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन आरडी खाता खोलने का भी विकल्प देता है. ग्राहक 6 महीने से 10 साल की अवधि के लिए कम से कम 500 रुपये की मासिक किस्त जमा कर सकते हैं. अगर एक्सिस बैंक पर एक साल के लिए निवेश कोई करता ह तो उसे 5.10 फीसद ब्याज दर का लाभ होगा.

आरबीएल बैंक: यह निजी ऋणदाता बैंक 6 महीने से 10 साल तक आरडी खाता की सुविधा उपलब्ध कराता है. लोगों के जमा पर बैंक 5.25 फीसदी से 6.75 फीसदी के बीच ब्याज देता है. इसके अलावा यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतिरिक्त 50 बीपीएस ब्याज दर भी प्रदान करता है. आरबीएल बैंक में कम से कम 500 रुपये प्रति माह निवेश करना होता है. बैंक आरडी खातों पर 2.50 फीसदी से लेकर 5.75 फीसदी की ब्याज दे रहा है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें