1. home Hindi News
  2. business
  3. bank scam of 1245 crore rupees cbi registers case mtj

1,245 करोड़ रुपये का बैंक घोटाला, S Kumars ने IDBI बैंक को लगाया चूना, CBI ने दर्ज किया केस

सीबीआई ने बताया कि महंगी महीन सूती कपड़ों और घरेलू वस्त्र का कारोबार करने वाली कंपनी S Kumars Nationwide Limited ने IDBI Bank की अगुवाई वाले बैंकों के कंसोर्टियम से लोन लिया और उसका दुरुपयोग किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Central Bureau of Investigation
Central Bureau of Investigation
Symbolic Image (FIle)

Bank Scam: केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई (CBI) ने 1,245 करोड़रुपये के बैंक घोटाला का खुलासा किया है. देश की प्रमुख टेक्सटाइल कंपनियों में एक एस कुमार्स नेशनवाइड लिमिटेड (S Kumars Nationwide Limited) और इसके प्रमोटर्स और डायरेक्टर्स सहित 14 अन्य के खिलाफ बुधवार को केस दर्ज कर लिया गया. इसके बाद पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और गुजरात सहित 13 ठिकानों पर छापामारी की गयी.

कर्ज लेकर किया दुरुपयोग

छापामारी के दौरान केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को बैंकों से 1,245 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के अहम सबूत हाथ लगे हैं. सीबीआई के प्रवक्ता आरसी जोशी ने बुधवार को मीडिया को बताया कि महंगी कीमत वाले महीन सूती कपड़ों और घरेलू वस्त्र का कारोबार करने वाली कंपनी S Kumars Nationwide Limited (SKNL) ने आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) की अगुवाई वाले बैंकों के एक कंसोर्टियम से लोन लिया और उसका दुरुपयोग किया.

1,245.15 करोड़ रुपये का लगाया चूना

सीबीआई ने बताया कि S Kumars Nationwide Limited के प्रमोटर्स और डायरेक्टर्स ने वर्ष 2012 से 2018 के बीच बैंक से पैसे लेकर उसका दुरुपयोग किया. सीबीआई ने बताया कि कंपनी के मालिकों पर ‘बैंक के पैसों का दुरुपयोग/डायवर्ट करने’ का आरोप है. इसकी वजह से आईडीबीआई समूह के बैंकों को करीब 1,245.15 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. इसी सिलसिले में एजेंसी ने कंपनी के प्रमोटर्स और डायरेक्टर्स के खिलाफ केस दर्ज किया है.

कंसोर्टियम की शिकायत पर शुरू हुई जांच

बताया कि छापामारी के दौरान कई सबूत हाथ लगे हैं, जो बताते हैं कि एस कुमार्स नेशनवाइड लिमिटेड ने बैंक को अंधेरे में रखा और उसे चूना लगाया. सीबीआई के प्रवक्ता ने बताया कि यह शिकायत IDBI बैंक लिमिटेड सहित कंसोर्टियम के बाकी चार सदस्यों (सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, द जम्मू एंड कश्मीर बैंक लिमिटेड और इंडियन बैंक) की ओर से दर्ज करायी गयी है. शिकायत के आधार पर कार्रवाई की गयी और जांच में पता चला कि कंपनी ने किस तरह से कर्ज लेकर उसका दुरुपयोग किया.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें