1. home Hindi News
  2. business
  3. amazon jeff bezos networth top richest people in the world mukesh ambani net worth in rupees mackenzie

तलाक के बाद भी सबसे अमीर बने रहे अमेजन के जेफ बेजोस, लॉकडाउन में बढ़ी 4 फीसदी संपत्ति

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

jeff bezos news : अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने एक बार फिर से अपने ही अमीरी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. जेफ बेज़ोस के पास वर्तमान में 172 अरब डॉलर यानी 12.86 लाख करोड़ की संपत्ति हो गई है. जेफ बेजोस की संपत्ति वो भी ऐसे समय में बढ़ी है, जब पूरी दुनिया लॉकडाउन के कारण आर्थिक मंदी का सामना कर रही है.

सीएनएन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार जेफ बोजोस की संपत्ति 4 फईसदी तक बढ़ी है. ब्लूमवर्ग इंडेक्स के हवाले से बताया गया है कि पत्नी से तलाक के बावजूद जेफ अमीरी के सर्वोच्च शिखर पर बने रहे. जेफ की संपत्ति वर्तमान में 12.86 लाख करोड़ हो गई है, जो कि सबसे अधिक है.

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की इस सूची में मैकेंजी बेजोस महिलाओं की श्रेणी में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. इससे पहले मैंकेजी समान्य सूची में 12वें स्थान पर थी. आठ जून तक उनकी कुल संपत्ति 49.2 अरब डॉलर हो गयी है. इसमें 4,370 लाख डॉलर का इजाफा हुआ है. बता दें कि बीतें साल ही जेफ बेजोस और मैंकेजी के बीच तलाक हुआ था, जिसे बाद मैंकेजी को जेफ के कुल संपत्ति में से चौथाई हिस्सा मिला था.

संपत्ति बढ़ने का कारण- कोरोना महामारी के कारण पूरी दुनिया में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बढ़ा है. लोग घर में रहकर ही सामान खरीद रहे हैं, लॉकडाउन के कारण कई जगहों पर शॉपिंग के सामान मिलना भी बंद हो गया. ऐसे में ऑनलाइन ई कॉमर्स कंपनी अमेजन ने खूब कमाई की.

इनकी घटी संपत्ति- जहां एक और दुनिया के कई अरबपतियों की संपत्ति बढ़ी है, वहीं कईयों की संपत्ति लॉकडाउन के कारण घटी भी है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की मानें तो दुनिया के फैशन ब्रांड कंपनी ज़ारा के मालिक अमान्सियो ऑर्टेगा की संपत्ति में 19.2 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की है. वहीं, बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन वॉरेन बफे की संपत्ति में भी 19 अरब डॉलर की कमी आई है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें