1. home Hindi News
  2. business
  3. all the products of nestle the maker of maggi were told in the report as harmful for health the company immediately issued offer for saling products vwt

मैगी बनाने वाली कंपनी नेस्ले के तमाम प्रोडक्ट्स को रिपोर्ट में बताया हानिकारक, कंपनी ने फौरन निकाला ऑफर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ब्रिटेन के फाइनेंशियल टाइम्स ने कराया सर्वे.
ब्रिटेन के फाइनेंशियल टाइम्स ने कराया सर्वे.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : भारत में मैगी नूडल्स, किटकैट्स और नेसकैफे जैसे घरेलू उत्पादों को बेचने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी नेस्ले के प्रोडक्ट्स एक बार फिर संदेह के घेरे में है. एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इस कंपनी द्वारा उत्पादित करीब 70 फीसदी खाद्य एवं पेय पदार्थ लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. हालांकि, दुनिया की सबसे बड़ी फूड प्रोडक्ट कंपनी ने भी यह माना है कि उसके कुछ खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नहीं होंगे, चाहे उसमें कितना ही बदलाव क्यों कर दिया जाए.

सबसे दिलचस्प बात को यह है कि इस रिपोर्ट के आने के बाद कंपनी ने ई-कॉमर्स कंपनियों के जरिए अपने प्रोडक्ट्स को धड़ाधड़ बेचने के लिए ऑफर तक दे डाला. हालांकि, इसके बाद कंपनी के उत्पादों को लेकर सोशल मीडिया पर भी काफी लोगों की प्रतिक्रियाएं भी आने लगी है.

ब्रिटेन के अखबार ने जारी की प्रेजेंटेशन रिपोर्ट

ब्रिटेन से प्रकाशित होने वाला समाचार पत्र फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, 2021 की शुरुआत में ही टॉप एक्जिक्यूटिव्स के सामने पेश एक प्रेजेंटेशन में कहा गया है कि नेस्ले के उत्पादों में करीब 37 फीसदी प्रोडक्ट (पेट फूड और मेडिकल न्यूट्रिशन को छोड़कर) को ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ स्टार की ओर से 3.5 स्टार की रेटिंग दी गई है. इस रेटिंग में 3.5 स्टार मिलने का अर्थ यह है कि कंपनी यह मानती है कि उसके प्रोडक्ट्स स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं. इस रैंकिंग में 5 स्टार बेंचमार्क है.

कॉफी को छोड़कर 70 फीसदी प्रोडक्ट विफल

फाइनेंशियल टाइम्स के इस प्रेजेंटेशन के अनुसार, कंपनी के सभी खाद्य और पेय पदार्थों में करीब 90 फीसदी में से 70 फीसदी उत्पाद (कॉफी को छोड़कर) मानकों पर खरा उतरने में विफल रहे. हालांकि, यह बात दीगर है कि कंपनी के वाटर और डेयर प्रोडक्ट्स में वाटर प्रोडक्ट का 82 फीसदी और डेयरी प्रोडक्ट का प्रदर्शन 60 फीसदी बेहतरीन रहा. फाइनेंशियल टाइम्स के प्रेजेंटेशन में टिप्पणी में कंपनी ने कहा है कि हमने अपने उत्पादों में महत्वपूर्ण सुधार किए हैं, लेकिन ऐसी स्थिति में हमारा पोर्टफोलियो थोड़ा कमजोर हो जाता है, जब उपभोक्ताओं की मांग अपने चरम पर हो और नियामकों का दबाव काफी अधिक हो.

अमेजन पर नेस्ले प्रोडक्ट्स 20 फीसदी तक सस्ता

इस रिपोर्ट के आने के बाद ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन पर नेस्ले के प्रोडक्टस 20 फीसदी तक सस्ता कर दिए गए है. अमेजन की वेबसाइट पर नेस्ले एवरीडे घी 500 के बदले 446 रुपये प्रति लीटर बेची जा रही है. कंपनी ने इसकी कीमत में करीब 11 फीसदी की कटौती की है. इसी के साथ 400 ग्राम वाला नेस्ले रिसोर्स हाई प्रोटीन 895 की जगह 716 रुपये यानी 20 फीसदी सस्ता किया गया है. चाय के लिए एक किलो वाला नेस्ले दूध पावडर 490 की जगह 475 रुपये के मूल्य पर बेचा जा रहा है. इसके साथ ही, कंपनी के अन्य उत्पादों के दाम में भी कटौती की गई है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें