25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों में होगी कटौती, केबिन क्रू मेंबरों को बर्खास्तगी का नोटिस

Air India Express: एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी चालक दल के सदस्यों द्वारा बीमार होने की सूचना देने के संबंध में कारणों का पता लगाने के लिए उनसे बातचीत कर रही है.

Air India Express Crisis: चालक दल के सदस्यों के बीमारी के बाद अचानक छुट्टी पर चले जाने के विमानों के परिचालन में पैदा हुए संकट के बीच एयर इंडिया एक्सप्रेस आने वाले दिनों में अपनी उड़ानों में कटौती करने का ऐलान किया है. एयर इंडिया एक्सप्रेस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) आलोक सिंह ने कहा कि कंपनी चालक दल के सदस्यों की कमी से निपटने के लिए अगले कुछ दिनों के लिए उड़ानों में कटौती करेगी. एयरलाइन को चालक दल के सदस्यों के ‘बीमार’ होने के कारण 90 से अधिक उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं. वहीं, मीडिया की रिपोर्ट में यह भी बताया जा रहा है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बीमार हुए चालक दल के 200 से अधिक सदस्यों को बर्खास्तगी का नोटिस दिया है.

200 अधिक क्रू मेंबर बीमार

एयर इंडिया एक्सप्रेस के सीईओ आलोक सिंह ने एयरलाइन के कर्मचारियों को भेजे गए एक संदेश में कहा कि मंगलवार की शाम से चालक दल के 200 से अधिक सदस्यों ने अपनी निर्धारित उड़ान ड्यूटी से पहले बीमार होने की सूचना दी है. इससे अंतिम समय में परिचालन गंभीर रूप से बाधित हो रहा है. उन्होंने कहा कि इस स्थिति के कारण 90 से अधिक उड़ानें बाधित हुई हैं. उन्होंने कहा कि यह स्थिति पूरे नेटवर्क में बन रही है. इससे हमें अगले कुछ दिनों के लिए उड़ानों में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा. चालक दल के सदस्यों की अनुपलब्धता से निपटने और उड़ान समयसारणी ठीक करने के लिए हमें यह कदम उठाना पड़ा. टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस मार्च के अंत में शुरू ग्रीष्मकालीन उड़ान कार्यक्रम के तहत प्रतिदिन लगभग 360 उड़ानें संचालित करती है.

श्रम विभाग ने डीजीसीए से मांगी रिपोर्ट

उधर एक खबर यह भी है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस मामले में क्षेत्रीय श्रम आयुक्त एयर इंडिया एक्सप्रेस प्रबंधन और चालक दल के सदस्यों के एक वर्ग के बीच विवाद के संबंध में चल रही सुलह प्रक्रिया को लेकर विमानन नियामक डीजीसीए से जानकारी मांगेंगे. टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस घाटे में चल रही एयर इंडिया एक्सप्रेस कनेक्ट का अपने साथ विलय करने की प्रक्रिया में है. एयर इंडिया एक्सप्रेस कनेक्ट को पहले एयर एशिया इंडिया कहा जाता था. सूत्र ने बुधवार को कहा कि चल रही सुलह प्रक्रिया में नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) को भी विभिन्न नियमों के संबंध में जानकारी मांगने के लिए एक पक्ष बनाया गया है. उन्होंने कहा कि कि सुलह प्रक्रिया में डीजीसीए को पक्ष बनाने की सूचना क्षेत्रीय श्रम आयुक्त ने पिछले सप्ताह भेजी थी.

90 से अधिक उड़ानें रद्द

इस बीच, एयरलाइन में कथित कुप्रबंधन के विरोध में चालक दल के सदस्यों के एक वर्ग के बीमार होने की सूचना के बाद एयर इंडिया एक्सप्रेस ने मंगलवार रात से 90 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी हैं. एयरलाइन ने कहा है कि वह समस्याओं के समाधान के लिए हरसंभव कदम उठा रही है. एयर इंडिया एक्सप्रेस चालक दल के एक वर्ग का प्रतिनिधित्व करने वाले श्रमिक संगठन ने पिछले साल श्रम विभाग के समक्ष शिकायत दर्ज की थी. यूनियन ने एयरलाइन में विभिन्न चिंताओं को उठाया था। मामला अब औद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947 के अनुसार

नागर विमानन मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानें रद्द होने के बीच नागर विमानन मंत्रालय ने एअर इंडिया एक्सप्रेस से समस्या का तुरंत समाधान निकालने का निर्देश दिया है और उससे उड़ानें रद्द होने पर रिपोर्ट मांगी है. सूत्रों ने बताया कि ऐसा समझा जा रहा है कि एयरलाइन के कथित कुप्रबंधन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के तौर पर चालक दल के 200 से अधिक सदस्यों ने बीमार होने की सूचना दी है. विमान कर्मियों की कमी की वजह से मंगलवार रात से अब तक 90 से अधिक उड़ान रद्द करनी पड़ी हैं और बड़ी संख्या में उड़ानों में देरी हुई है. कोच्चि, कालीकट तथा बेंगलुरू समेत अनेक हवाईअड्डों पर कंपनी का विमान परिचालन अवरुद्ध हो गया है.

साइबर ठगों पर PNB का बड़ा प्रहार, बंद करने जा रहा है खाता!

क्रू मेंबरों से बातचीत कर रही कंपनी

इस बीच, एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी चालक दल के सदस्यों द्वारा बीमार होने की सूचना देने के संबंध में कारणों का पता लगाने के लिए उनसे बातचीत कर रही है. कंपनी ने उड़ानें रद्द होने या इनमें देरी के लिए खेद जताया. एअर इंडिया एक्सप्रेस में ‘एआईएक्स कनेक्ट’ (एयर एशिया इंडिया) के विलय की प्रक्रिया जारी है. पिछले कुछ समय से खासतौर पर विलय की प्रक्रिया शुरू होने के बाद से इसके चालक दल के कुछ सदस्यों में असंतोष व्याप्त है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें