1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission latest news shock to employees not get outstanding da arrears of 18 months smb

7th Pay Commission: कर्मचारियों को झटका, 18 महीने से अटके DA एरियर पर यहां जानें बड़ा अपडेट!

अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी है और पिछले 18 महीनों से लटके पैसे (18 Months DA Arrear) का इंतजार कर रहे हैं, तो आपको बड़ा झटका लगने वाला है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7th Pay Commission: नहीं दिया जाएगा रोके गए डीए का एरियर
7th Pay Commission: नहीं दिया जाएगा रोके गए डीए का एरियर
प्रतीकात्मक तस्वीर

7th Pay Commission: अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी है और पिछले 18 महीनों से लटके पैसे (18 Months DA Arrear) का इंतजार कर रहे हैं, तो आपको बड़ा झटका लगने वाला है. दरअसल, महंगाई भत्ते (DA) में तीन फीसदी की बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों और पेंशनर्स को बकाया भत्ता मिलने की उम्‍मीद थी. लेकिन, अब केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने का बकाया डीए एरियर नहीं दिए जाने की बात सामने आई है.

नहीं दिया जाएगा रोके गए डीए का एरियर

जनसत्ता की रिपोर्ट के मुताबिक, पेंशनकर्मियों द्वारा केंद्र से डीआर (DR) की तीन किस्तें जारी करने की मांग को सराकर ने ठुकरा दिया है. 18 महीने के डीए एरियर का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोके गए डीए का एरियर नहीं दिया जाएगा. अनुमान के अनुसार, कर्मचारियों के लिए महंगाई राहत और महंगाई भत्ते की कुल राशि लगभग 34,000 करोड़ रुपये थी.

सामने आई ये जानकारी

बता दें कि कोरोना कोरोना संकट के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता फ्रीज कर दिया गया था. हालांकि, केंद्र सरकार ने बताया है कि वह 18 महीने के बकाया डीए एरियर का भु्गतान करने पर विचार नहीं कर रही है. वित्‍त मंत्रालय ने कोविड महामारी के दौरान रोकी गई डीए एरियर की तीन किस्‍तों के दिए जाने के अनुरोध को ठुकरा दिया है.

वित्त मंत्री ने कही थी ये बात

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीते दिनों बयान जारी कर जानकारी दी थी कि कोरोना महामारी की वजह से इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को रोका गया था, जिससे सरकार उस पैसे से गरीबों और जरूरतमंदों की मदद कर सके. महामारी के दौरान सरकारी मंत्रियों, सांसदों की सैलरी में भी कटौती की गई थी. इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में किसी भी तरह की कटौती नहीं की गई और न ही डीए में कटौती की गई. पूरे साल और डीए और उनकी सैलरी का भुगतान किया गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें