1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission da increase big update da calculation employees dearness allowance gujarat prt

7th Pay Commission: इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्‍ता 3 फीसदी बढ़ा

एक बार फिर गुजरात सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा किया है यानी अब कर्मचारियों का डीए 31 फीसदी हो गया है. इस इजाफे का सीधा लाभ 9.60 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 4.5 लाख से अधिक पेंशनरों को लाभ पहुंचेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
7th Pay Commission
7th Pay Commission
Twitter

7th pay Commission Updates : गुजरात राज्य स्थापना दिवस के मौके पर राज्य सरकार के कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिली है. राज्य की भूपेंद्र पटेल सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा किया है. पाटन में सीएम पटेल ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि 1 जुलाई 2021 से केंद्र सरकार की तर्ज पर महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. बढ़े हुए महंगाई भत्ते का फायदा राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ-साथ सेवानिवृत्त कर्मचारियों को होगा.

गौरतलब है कि बीते साल गुजरात सरकार ने राज्य के कर्मचारियों व पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी की थी. 11 फीसदी की वृद्धि के बाद डीए कर्मचारियों की डीए 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गया था. अब एक बार फिर गुजरात सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा किया है यानी अब कर्मचारियों का डीए 31 फीसदी हो गया है. इस इजाफे का सीधा लाभ 9.60 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 4.5 लाख से अधिक पेंशनरों को लाभ पहुंचेगा.

झारखंड में भी 3 फीसदी इजाफा की बात

केन्द्र सरकार के बाद कई राज्यों ने अपने कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया है. इसी कड़ी में झारखंड सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी इजाफे की बात कही है. अभी झारखंड में सरकारी कर्मचारियों को 31 फीसदी बतौर डीए दिया जाता है. अब अगर डीए में इजाफा होता है तो कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी पहुंच जाएगा. दरअसल, राज्‍य सरकार के कर्मचारियों का सरकार के साथ समझौता है. समझौता में कहा गया है कि राज्‍य सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के अनुरूप ही बढ़ाया जाएगा.

मोदी सरकार का फैसला

इससे पहले केंद्र सरकार ने भी अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. नरेंद्र मोदी की सरकार ने डीए में 3 फीसदी का इजाफा किया. इसके बाद केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर 34 फीसदी हो गया. बता दें, इस इजाफे के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर दोगुना हो गया. जी हां...अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए के रूप में मिलेगा, जो एक साल पहले सिर्फ 17 फीसदी हुआ करता था. इससे एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों को लाभ होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें