1. home Home
  2. business
  3. 5 reasons to invest in bajaj finance fds that offer higher interest rates vwt

अधिक ब्याज दरें प्रदान करने वाली बजाज फाइनेंस FD में निवेश करने के 5 कारण

हाल ही में किए गए एक अध्ययन में यह पाया गया है कि 95% से अधिक भारतीयों ने म्यूचुअल फंड और शेयरों की तुलना में सावधि जमा योजनाओं में निवेश करना पसंद किया.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बजाज फिनसर्व का ऑफर.
बजाज फिनसर्व का ऑफर.
फोटो : प्रभात खबर.

Personal Finance : मौजूदा आर्थिक परिस्थिति में, अपने पैसे को बढ़ाने के तरीके खोजना समझदारी भरा काम है. आपकी बचत का यदि ठीक से प्रबंधन नहीं किया गया, तो अस्थिर मुद्रास्फीति के साथ उतार-चढ़ाव से भरे बाजार उसे जल्दी खत्म कर सकते हैं. हालांकि, यदि आप उच्च जोखिम वाले विकल्पों से दूर रहते हैं, तो समझ-बूझ के साथ निवेश करना प्रभावशाली ढंग से काम कर सकता है. अतः, जोखिम-रहित निवेशों के लिए सावधि जमा योजनायें बिल्कुल सही होती हैं.

हाल ही में किए गए एक अध्ययन में यह पाया गया है कि 95% से अधिक भारतीयों ने म्यूचुअल फंड और शेयरों की तुलना में सावधि जमा योजनाओं में निवेश करना पसंद किया. अच्छे लाभ प्राप्त करना सुनिश्चित करने के लिए, यह ज़रूरी है कि आप अपनी सावधि जमा योजना के लिए सही कंपनी को चुनें.

बजाज फिनसर्व फ़िक्स्ड डिपॉजिट (Bajaj Finserv Fixed Deposit) पर एक बहुत बढ़िया विकल्प के तौर पर विचार किया जा सकता है, क्योंकि यह न केवल लाभ की गारंटी देती है बल्कि अनेक प्रकार के लाभ भी प्रदान करती है. कौन सी चीज़ इसे निवेश के सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक बनाती है और आपको इसमें निवेश क्यों करना चाहिए यह जानने के लिए पढ़ें.

इसके पास अधिकतम आई.सी.आर.ए. और क्रिसिल रेटिंग है

इन्वेस्टमेंट इंफ़ॉर्मेशन एंड क्रेडिट रेटिंग एजेंसी (आई.सी.आर.ए.) ने बजाज फाइनेंस FD को एम.ए.ए.ए. की सबसे अच्छी क्रेडिट रेटिंग प्रदान की गई है. यह रेटिंग वित्तीय बाज़ारों में पारदर्शिता को बढ़ावा देकर निवेशकों को एक सूचित निर्णय लेने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करती है और सहायता करती है. आई.सी.आर.ए. द्वारा इस रेटिंग के अनुसार, यह FD निवेश करने के लिए एक स्थिर के साथ-साथ सुरक्षित साधन है.

बजाज फाइनेंस फ़िक्स्ड डिपॉज़िट को क्रिसिल से एफ.ए.ए.ए. (स्थिर) रेटिंग भी प्राप्त है. यह एक और रेटिंग है, जो इस उपकरण की सुरक्षा को प्रमाणित करती है. यह उन निवेशकों के लिए एक आयाम के तौर पर काम करता है, जो आकर्षक विकल्पों की तलाश करते हैं, जो लाभ सुनिश्चित कर सकते हैं. आई.सी.आर.ए. और क्रिसिल दोनों प्रमुख क्रेडिट रेटिंग एजेंसियां हैं और इन दोनों रेटिंग्स को मिलाकर यह बात साफ़ हो जाती है कि यह FD बाज़ार में उपलब्ध सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक है. आपको समय पर ब्याज़ का भुगतान करने की गारंटी मिलती है, और आपको लाभ या अप्राप्तियों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है.

सभी के लिए FD की आकर्षक दरें प्रदान करता है

कॉरपोरेट फ़िक्सड डिपॉज़िट्स आम तौर पर सावधि जमा योजनाओं पर अधिक ब्याज दरें प्रदान करते हैं और बजाज फाइनेंस यह लाभ आपको दे देती है. आप अपने पैसे को 12 महीने से 60 महीने की लचीली अवधि में निवेश कर सकते हैं और 6.50% तक की ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने पर आपको मौलिक दर से 0.10% अधिक का अतिरिक्त ब्याज लाभ भी मिलता है.

प्रभावी तौर पर, आप कम से कम 36 महीने की FD पर 6.60% तक की ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं. यह बाज़ार में उपलब्ध कई दूसरी FDs की तुलना में बहुत अधिक है, जो 5% और 6% के बीच ब्याज दरें प्रदान करते हैं. इस पेशकश को और महत्वपूर्ण बनाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को मौलिक दर पर अतिरिक्त 0.25% ब्याज मिलता है. इसका अर्थ है कि आप कम से कम 36 महीने की FD बुक कर सकते हैं और 6.75% की ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं.

सिस्टेमैटिक डिपॉज़िट प्लान का लाभ प्रदान करता है

बाज़ार की अनिश्चित परिस्थितियों के दौरान, आप एकमुश्त निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध होना नहीं चाहेंगे. ऐसे मामलों में, आप मासिक आधार पर पैसे जमा करने के लिए बजाज फाइनेंस सिस्टमैटिक डिपॉजिट प्लान का विकल्प चुन सकते हैं, जैसा कि आप SIP के साथ करना चाहेंगे. हालांकि, यहां अंतर यह होता है कि आप हर महीने एक नई बजाज फाइनेंस FD में निवेश कर रहे हैं. वैसे भी, आपको उसके साथ मिलने वाली सुरक्षा और सुरक्षा लाभ दोनों मिलते हैं.

एस.डी.पी. वाली विशेषता के ज़रिए, आप रु 5,000 की न्यूनतम मासिक राशि के साथ निवेश करना आरंभ कर सकते हैं. अपने निवेश के लक्ष्यों के आधार पर, आप एकल परिपक्वता योजना या मासिक परिपक्वता योजना का विकल्प चुन सकते हैं. पहली योजना के मामले में, आपकी सभी परिपक्वता राशियाँ एक निश्चित तिथि को आ जाती हैं. यह लंबे समय के दौरान एक बड़ी रकम तैयार करने के लिए बिल्कुल सही होता है. इस संदर्भ में, अवधि 19 महीने से 60 महीने तक की होती है और आप 6 से 47 बार जमा कर सकते हैं.

मासिक परिपक्वता योजना के साथ, आपको हर महीने परिपक्वता राशि मिलती है. आपको मिलने वाली राशि मासिक आधार पर जमा की जाने वाली राशि और आपके द्वारा चुनी गई अवधि पर आधारित होती है, जो कि 12 से 60 महीनों के बीच होती है. इस मामले में, आप 6 और 48 के बीच कितनी भी बार राशि जमा करना चुन सकते हैं.

आप लिए सुरक्षित रूप से ऑनलाइन निवेश करना संभव बनाता है

बजाज फाइनेंस आपको ऑनलाइन निवेश करने की सुविधा प्रदान करता है, FD में अपना पैसा जमा करने का एक सुरक्षित तरीका. पूर्णतः ऑनलाइन सावधि जमा योजना की प्रक्रिया में नेटबैंकिंग और यू.पी.आई. जैसे सुरक्षित पोर्टलों के ज़रिए भुगतान करने के साथ-साथ हर कदम शामिल होते हैं.

FD के आधार पर ऋण प्रदान करता है

आप अपनी बजाज फाइनेंस FD पर ऑनलाइन ऋण लेने का लाभ भी उठा सकते हैं. यह किसी भी प्रकार की आपात स्थिति के दौरान काम आता है, क्योंकि आपको समय से पहले अपने निवेश किए हुए पैसे को निकालने की ज़रूरत नहीं होती है. आप 75% तक अपनी निवेश की गई राशि प्राप्त कर सकते हैं, और जब आप ऋण चुका रहे होंगे तो FD ब्याज अर्जित करना जारी रखेगी.

जब निवेश के सुरक्षित तरीके को चुनने की बात आती है, तो आप बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट साथ कभी गलत नहीं हो सकते हैं. इसकी ऊंची क्रेडिट रेटिंग्स उत्कृष्टता और स्थिरता का प्रतीक है, जिस पर आप बिना किसी संदेह के भरोसा कर सकते हैं. तो, शुरू कीजिए और कुछ आसान और सुरक्षित तरीकों से अपनी FD को ऑनलाइन बुक करें (book your FD online).

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें