28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बैंक जैसी सुविधाएं मिलेंगी आधुनिक डाकघरों में : केंद्रीय मंत्री

जयपुर : केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण राज्य मंत्री प्रो सांवरलाल जाट ने कहा कि केंद्र सरकार दूर दराज के गांवों में लोगों को आधुनिक बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये डाक घरों का कायाकल्प कर रही है. उन्होंने कहा कि नये और आधुनिक डाकघर आज समय की मांग है. इनसे नागरिकों […]

जयपुर : केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण राज्य मंत्री प्रो सांवरलाल जाट ने कहा कि केंद्र सरकार दूर दराज के गांवों में लोगों को आधुनिक बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये डाक घरों का कायाकल्प कर रही है. उन्होंने कहा कि नये और आधुनिक डाकघर आज समय की मांग है. इनसे नागरिकों को बैंकों जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध होंगी. प्रो. जाट आज अजमेर के बी के कौल नगर में डाक विभाग की प्रोजेक्ट ‘ऐरो योजना’ के तहत आधुनिकीकृत उप डाकघर के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार दूर-दराज के गांवों में बैठे आम आदमी को भी बैकिंग सुविधाएं देने के लिये डाकघरों का आधुनिकीकरण कर रही है. इन आधुनिकीकृत डाकघरों में आम आदमी को एटीएम, इ-पोस्ट, पेंशन अकाउंट, कोर बैंकिग एवं धन के आसान लेनदेन जैसी सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. प्रो जाट ने कहा कि अजमेर में केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत डाक प्रशिक्षण केंद्र के लिये शीघ्र ही जिला कलक्टर एवं अन्य अधिकारियों से चर्चा कर भूमि उपलब्ध करायी जाएगी.

उन्होंने कहा कि विभाग से संबंधित अन्य जरुरतों की पूर्ति के लिये भी गंभीरता से प्रयास किये जाएंगे. डाक विभाग के पोस्ट मास्टर जनरल एस आर मीणा ने कहा कि प्रोजेक्ट ऐरो के तहत नवीनीकृत उप डाकघर के माध्यम से क्षेत्र के लोगों को इ-पोस्ट, इ-पेमेंट एंव अन्य सुविधाएं उपलब्ध होगी. अजमेर के मुख्यडाकघर में एटीएम सुविधा शुरू की गई है. अन्य डाकघरों में भी यह सुविधा शुरू करना प्रस्तावित है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें