25.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कल से बढ़ेंगे आवश्यक वस्तुओं के दाम

नयी दिल्ली : अच्छे दिनों के आने की बाट जोह रही देश की जनता को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कम हो रही कच्चे तेल की कीमतों का लाभ देने में नाकाम रही, नयी सरकार के फैसले से अब लोगों को सर्विस टैक्स का भुगतान करने में भी अपनी जेबों को ढीली करनी होगी. सोमवार यानी एक […]

नयी दिल्ली : अच्छे दिनों के आने की बाट जोह रही देश की जनता को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कम हो रही कच्चे तेल की कीमतों का लाभ देने में नाकाम रही, नयी सरकार के फैसले से अब लोगों को सर्विस टैक्स का भुगतान करने में भी अपनी जेबों को ढीली करनी होगी. सोमवार यानी एक जून से देश में तमाम आवश्यक वस्तुओं पर लगनेवाले सर्विस टैक्स में आधा फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हो जायेगी. इससे देश में एक बार फिर महंगाई को आसमान पर जाने के आसार अधिक हैं.

मोदी सरकार ने सर्विस टैक्स बढ़ा कर 14 फीसदी कर दिया है. पहले टैक्स की दर 12.36 फीसदी थी. सर्विस टैक्स 14 फीसदी होने से आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ेगी. उपभोक्ताओं की हर आम जरूरत की वस्तु सर्विस टैक्स के दायरे में आ जायेगी. मोबाइल पर बात करना हो या फिर बीमा कराना. सभी में 14 फीसदी टैक्स लागू होगा.

रेलवे एसी का भी बढ़ेगा किराया

सेवाकर की नयी दर लागू होने से सोमवार से रेलगाड़ियों में प्रथम श्रेणी और एसी श्रेणी का यात्री किराया तथा माल भाड़ा 0.5 प्रतिशत बढ़ जायेगा. रेल मंत्रलय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि फिलहाल, एसी श्रेणी, प्रथम श्रेणी और माल भाड़े पर 3.7 प्रतिशत सर्विस टैक्स लगाया जाता है. सोमवार से 0.5 प्रतिशत वृद्धि के साथ यह बढ़ कर 4.2 प्रतिशत हो जायेगा.

ट्रांसपोर्ट पर टैक्स से बढ़ेगी महंगाई

ट्रांसपोर्ट कारोबार पर टैक्स बढ़ने से उपभोक्ताओं को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से दोहरी मार पड़ेगी. अब तक ट्रांसपोर्ट कारोबार पर 25 फीसदी सर्विस और 75 फीसदी लागत मानी जाती थी. सर्विस टैक्स भी 12.36 फीसदी था. सोमवार से से लागत घट कर 70 फीसदी और सर्विस टैक्स बढ़ कर 30 फीसदी हो जायेगी. इसके साथ ही, टैक्स दर भी बढ़ कर 14 फीसदी हो जायेगी.

एलआइसी प्रीमियम होगी महंगी

देश में जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा करानेवालों के लिए सोमवार यानी एक जून से प्रीमियम भरना महंगा हो जायेगा. इसका मुख्य कारण यह है कि सोमवार से भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) समेत अन्य बीमा कंपनियां अपना सर्विस टैक्स 0.5 फीसदी बढ़ाने जा रही हैं. अब तक पॉलिसीधारक एलआइसी की पॉलिसी में एक साल की प्रीमियम पर तीन और दूसरे साल से डेढ़ फीसदी सर्विस टैक्स का भुगतान करता था. सोमवार से सर्विस टैक्स बढ़ने पर पॉलिसीधारकों को पहले साल की प्रीमियम पर 3.5 फीसदी और दूसरे साल से 1.75 फीसदी सर्विस टैक्स देना होगा. इसके साथ ही मोबाइल बिल के साथ इंटरनेट भी महंगा हो जायेगा. मोबाइल बिल, इंटरनेट, वाहन बीमा, टीवी, फ्रिज समेत कई वस्तुओं की खरीद पर अब तक 12.36 फीसदी सर्विस टैक्स लगता था, लेकिन सोमवार से अब उपभोक्ताओं को 14 फीसदी सर्विस टैक्स का भुगतान करना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें