33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सॉफ्टबैंक समूह स्नैपडील में करेगा 62.7 करोड डालर का निवेश

नयी दिल्‍ली : जापानी टेलीकॉम और मीडिया समूह सॉफ्ट बैंक भारत की एक बड़ी ई-कामर्स कंपनी स्‍नैपडील में हिस्‍सेदारी खरीदना चाहती है. स्नैपडील ने आज कहा कि जापान की दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी साफ्टबैंक, कंपनी में 62.7 करोड डालर (करीब 3,762 करोड रुपये) का निवेश करेगी. इस तरह वह आनलाइन बाजार क्षेत्र की इस […]

नयी दिल्‍ली : जापानी टेलीकॉम और मीडिया समूह सॉफ्ट बैंक भारत की एक बड़ी ई-कामर्स कंपनी स्‍नैपडील में हिस्‍सेदारी खरीदना चाहती है. स्नैपडील ने आज कहा कि जापान की दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी साफ्टबैंक, कंपनी में 62.7 करोड डालर (करीब 3,762 करोड रुपये) का निवेश करेगी. इस तरह वह आनलाइन बाजार क्षेत्र की इस प्रमुख कंपनी की सबसे बडी हिस्सेदार होगी. भारत की किसी ई-वाणिज्य कंपनी में किया गया सबसे बडा निवेश है.

अन्य मौजूदा निवेशकों ने भी इस दौर के निवेश में भागीदारी की लेकिन कंपनी ने राशि का खुलासा करने से इनकार किया. स्नैपडील इस निवेश का उपयोग आने महीनों में अपने गोदामों की श्रृंखला के विस्तार और अधिग्रहण पर करेगी. इसमें विशेष तौर पर मोबाइल प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भी बाजार के अनुरूप ज्‍यादा उत्‍पाद उपलब्‍ध कराया जायेगा. देश में मोबाइल कारोबार बढने के बीच दिल्‍ली मुख्यालय वाली इस कंपनी ने एक इन्क्यूबेशन केंद्र स्थापित किया जाएगा ताकि अगले छह महीने में मोबाइल प्रौद्योगिकी क्षेत्र के नए कारोबार को मदद की जाएगी.

स्नैपडील ने एक बयान में कहा कि कंपनी के साथ इस रणनीतिक निवेश और भागीदारी के जरिए साफ्टबैंक समूह भारत में अपनी मौजूदगी बढाना चाहता है और विश्व भर की इंटरनेट कंपनियों के नेटवर्क के साथ अपने तालमेल का फायदा उठाना चाहता है. स्नैपडील ने इस साल करीब एक अरब डालर जुटाए हैं. 2010 में स्थापित इस कंपनी के 2.5 करोड पंजीकृत उपयोक्ता और 50,000 से अधिक कारोबारी विक्रेता हैं.

साफ्टबैंक कार्प के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी मासायोशी सोन ने कहा, हमारा मानना है कि भारत अपने विकास के क्रांतिकारी मोड पर है और हमें भरोसा है कि भारत अगले दशक में मजबूती से वृद्धि दर्ज करेगा. इसी विश्वास हम भारत में अगले कुछ साल में बडा पूंजी निवेश करना चाहते हें ताकि बाजार के विकास को समर्थन मिले. साफ्ट बैंक ने भारत के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार क्षेत्र में 10 अरब डालर के निवेश की बात कही है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जापान यात्रा के बाद किसी भी जापानी कंपनी की सबसे बडी निवेश प्रतिबद्धता है.

साफ्टबैंक कार्प के उप चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी (साफ्टबैंक इंटरनेट एंड मीडिया इंक) निकेश अरोडा ने कहा, भारत इंटरनेट उपयोक्ताओं के लिहाज से विश्व में तीसरे नंबर पर है लेकिन आनलाईन बाजार के तौर पर अभी अपेक्षाकृत बहुत छोटा है. इसका अर्थ है कि भारत में बेहतर, तेल और सस्ते इंटरनेट पहुंच के जरिए वृद्धि की बडी संभावना है. अरोडा रणनीति निवेश के अंग के तौर पर स्नैपडील के निदेशक मंडल में शामिल होंगे.

स्नैपडील के सह संस्थापक और मुख्य कार्यकारी कुणाल बहल ने भरोसा जताया कि साफ्टबैंक की मदद से कंपनी को और मजबूत होगी. इससे पहले इस साल स्नैपडील ने 13.37 करोड डालर जुटाया था. टाटा सन्स से पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने भी इस कंपनी में निजी निवेश किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें