29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ओएनजीसी केजी बेसिन से 2019 में करेगी तेल उत्पादन शुरू

नयी दिल्ली:सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ओएनजीसी बंगाल की खाडी स्थित कृष्णा गोदावरी बेसिन स्थित ब्लॉक से 2019 तक तेल उत्पादन शुरू करेगी. तेल उत्पादन की सीमा 45 लाख टन सालाना होगी. पिछले अनुमान के मुकाबले यह सीमा 20 प्रतिशत अधिक है. कृष्णा गोदावरी बेसिन क्षेत्र केजी-डीडब्ल्यूएन-98-2 या केजी-डी5 से होने वाला यह तेल उत्पादन देश […]

नयी दिल्ली:सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ओएनजीसी बंगाल की खाडी स्थित कृष्णा गोदावरी बेसिन स्थित ब्लॉक से 2019 तक तेल उत्पादन शुरू करेगी. तेल उत्पादन की सीमा 45 लाख टन सालाना होगी. पिछले अनुमान के मुकाबले यह सीमा 20 प्रतिशत अधिक है.

कृष्णा गोदावरी बेसिन क्षेत्र केजी-डीडब्ल्यूएन-98-2 या केजी-डी5 से होने वाला यह तेल उत्पादन देश के पूर्वी तट से होने वाला सबसे अधिक उत्पादन होगा. इस क्षेत्र में 10 गैस खोज हुई है.
तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक दिनेश के सर्राफ ने कल शाम यहां संवाददाताओं से कहा कि हम केजी-डी5 के विकास पर तेजी से आगे बढ रहे हैं.
इस क्षेत्र से पहला गैस उत्पादन 2018 से और पहला कच्चा तेल उत्पादन 2019 में शुरु हो जायेगा. ओएनजीसी के करीब 2.5 करोड टन कच्चे तेल के उत्पादन में मुख्य तौर पर गुजरात और असम जैसे राज्यों के अलावा पश्चिमी तट से आता है जबकि केजी-डी5 से 90,000 बैरल प्रति दिन (45) लाख टन सालाना: का उत्पादन होगा जो पूर्वी तट में अब तक के किसी भी उत्पादन के मुकाबले अधिक होगा.
उन्होंने कहा कि संकीर्ण आधार पर लगाये गये आकलन के अनुसार क्षेत्र से 75,000 बैरल प्रति दिन उत्पादन होगा. कंपनी के एक अन्य अधिकारी ने क्षेत्र से अधिकतम 90,000 बैरल प्रति दिन तेल उत्पादन का अनुमान जाहिर किया.
ओएनजीसी इस क्षेत्र से 1.7 करोड स्टैंडर्ड घन मीटर प्रति दिन गैस का भी उत्पादन करेगा जो रिलायंस इंडस्टरीज के उत्पादन क्षेत्र – केजी-डी6 के पास में स्थित है.
उन्होंने कहा कि हम इस क्षेत्र के उत्तरी हिस्से के तेलकूपों के पास स्थित क्षेत्र के साथ उत्पादन शुरु करना चाहते हैं. कंपनी फिलहाल इस क्षेत्र विकास योजना पर काम कर रही है जिसके लिए काफी निवेश की जरुरत होगी.
केजी-डी5 को दो हिस्सों-उत्तरी खोज क्षेत्र और दक्षिण खोज क्षेत्र -में बांटा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें