ईडी ने Air Asia के सीईओ समेत टॉप अफसरों को पूछताछ के लिए किया तलब

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एयर एशिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टोनी फर्नांडीस समेत कुछ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में अगले सप्ताह पूछताछ के लिए बुलाया है. अधिकारियों ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी. कंपनी और उसके अधिकारियों पर 2018 में मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था.

ईडी के अधिकारियों ने बताया कि फर्नांडीस को 20 जनवरी को तलब किया गया है. एयरलाइन के मौजूदा तथा पूर्व प्रबंधन के अन्य अधिकारियों को उसके बाद उपस्थित होने के लिए कहा गया है. अधिकारियों ने बताया कि जांच के लिए कुछ नये समन जारी किये गये हैं और एयरलाइन के अधिकारियों को मामले से संबंधित दस्तावेज साथ लाने के लिए कहा गया है.

एयर एशिया पर आरोप है कि उसने अनुषंगी एयर एशिया इंडिया लिमिटेड को अंतरराष्ट्रीय मार्ग का लाइसेंस दिलाने के लिए सरकारी नीतियों को गलत तरीकों से प्रभावित करने की कोशिशें की हैं. इस आरोप के मद्देनजर सीबीआई की प्राथमिकी दर्ज होने के बाद ईडी ने जांच शुरू की. विदेशी विनिमय प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत भी इस मामले में ईडी की जांच चल रही है.

सीबीआई और ईडी ने अपनी प्राथमिकियों में एयर एशिया समूह के सीईओ फर्नांडीस, एयर एशिया बरहाड समूह के पूर्व डिप्टी सीईओ तरुमलिंगम कनगलिंगम और एयर एशिया इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक आर वेंकटरमण को नामित किया है. प्राथमिकी में एयर एशिया और एयर एशिया इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का नाम भी शामिल किया गया है.

सीबीआई ने आरोप लगाया है कि वेंकटरमण आवश्यक मंजूरियों के पक्ष में सरकार के साथ लॉबिंग कर रहे थे. एयर एशिया इंडिया लिमिटेड को अभी तक अंतरराष्ट्रीय उड़ान की मंजूरी नहीं मिली है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें