32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

”कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार ने अब तक 12 हजार टन प्याज का किया आयात”

नयी दिल्ली : सरकार ने प्याज की आपूर्ति बढ़ाकर इसकी कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए अब तक 12,000 टन प्याज का आयात किया है. सरकार राज्यों को इसे 49 से 58 रुपये किलो के भाव पर पेश कर रही है. उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने संवाददातओं […]

नयी दिल्ली : सरकार ने प्याज की आपूर्ति बढ़ाकर इसकी कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए अब तक 12,000 टन प्याज का आयात किया है. सरकार राज्यों को इसे 49 से 58 रुपये किलो के भाव पर पेश कर रही है. उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने संवाददातओं से कहा कि हमने तुर्की और अफगानिस्तान जैसे देशों से अभी तक 12,000 टन प्याज का आयात किया है. सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की ट्रेडिंग कंपनी एमएमटीसी के माध्यम से प्याज का आयात कर रही है और निजी आयातकों को भी सुविधा दे रही है.

उन्होंने बताया कि दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल को पहले ही 1,000 टन आयातित प्याज दिया जा चुका है. इस महीने के अंत तक और 36,000 टन विदेशी प्याज की खेप पहुंचने की उम्मीद है.

मंत्री ने कहा कि इससे कीमतों का दबाव कम करने में मदद मिलेगी. पिछले दो महीनों से प्याज 100 रुपये किलो के दायरे में था, पर अब आयातित प्याज और नयी खरीफ की फसल की आवक से प्याज का बाजार नरम होने लगा है.

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में प्याज का भाव मंगलवार को 70 रुपये किलो पर था. पिछले 19 दिसंबर को यह 118 रुपये किलो पर चल रहा था.

इसी तरह मुंबई में प्याज कीमत 120 रुपये घटकर अब 80 रुपये प्रति किलो पर आ गयी है. खरीफ के प्याज की फसल 25 फीसदी घटने से प्याज का बाजार चढ़ा हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें