जानें, FD के जरिये आमदनी बढ़ाने के 5 स्मार्ट तरीके

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

अगर आप fixed deposit में निवेश करते हैं तो निश्चित तौर पर आपको इसके पूरी तरह सुरक्षित होने का भरोसा होता है, विशेष रूप से जब आप ऐसे FD का चयन करते हैं जिसकी क्रेडिबिलिटी रेटिंग हाई है. इसके बाद आपकी आमदनी को अधिकतम करने के लिए आपके निवेश के तरीकों में थोड़ा सुधार करने की बारी आती है, जो भरपूर मात्रा में रिटर्न का लाभ उठाने के लिए बेहद अहम है. हालांकि अलग-अलग बैंकिंग कंपनियों के ब्याज दरों की तुलना करना इसका सबसे आम तरीका है, लेकिन सिर्फ इसी बात पर अच्छी तरह विचार करना पर्याप्त नहीं है. अकसर, कंपनी की ओर से दी जानी वाली अतिरिक्त सुविधाओं तथा निवेश की सोच-समझकर योजना बनाने की भूमिका अधिक महत्त्वपूर्ण हो जाती है.

इन बातों को अच्छी तरह समझने के लिए, आइए सबसे पहले हम fixed deposit में निवेश करके अपनी आमदनी को बढ़ाने के स्मार्ट तरीकों पर एक नजर डालें.

स्टेबल NBFC fixed deposit में निवेश कीजिए

अगर आप FD में निवेश के जरिए रिटर्न को बढ़ाने की सोच रहे हैं, तो NBFC के प्रस्तावों पर विचार कीजिए. मुख्यतः इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि, बैंकों की तुलना में NBFCs अधिक ब्याज दर का प्रस्ताव देते हैं और बेहतर रिटर्न पाने में ब्याज दरों की अहम भूमिका होती है. हालांकि, अगर NBFC का प्रस्ताव क्रेडिबल या स्टेबल नहीं है तो महज उच्चतम ब्याज दरों के पीछे भागने से आपको कोई लाभ नहीं होगा. इसलिए, किसी NBFC FD का सही मायने में लाभ उठाने के लिए, आपको उपयुक्त ब्याज दर का अच्छी तरह पता लगाना चाहिए, साथ ही आपको उस कंपनी की क्रेडिबिलिटी और स्टेबिलिटी रेटिंग की जांच करनी चाहिए. इससे FD के रूप में जमा किए गए आपके पैसे की सुरक्षा के स्तर का संकेत मिलता है और इसमें खराब रेटिंग का मतलब है कि जारी करने वाली कंपनी द्वारा डिफॉल्ट किए जाने की संभावना रहती है.

इस मामले में Bajaj Finance Fixed Deposit विशेष रूप से उल्लेखनीय विकल्प है, क्योंकि इसे CRISIL द्वारा FAAA तथा ICRA द्वारा MAAA की उच्चतम क्रेडिबिलिटी रेटिंग दी गयी है. इसके अलावा, बजाज फाइनैंस इकलौता ऐसा NBFC भी है, जिसे S&P ग्लोबल रेटिंग्स द्वारा दीर्घकालिक जारीकर्ता के रूप में स्टेबल आउटलुक के साथ ‘BBB-’ की क्रेडिट रेटिंग दी गई है, जबकि अल्पकालिक जारीकर्ता के रूप में ‘A-3’ की क्रेडिट रेटिंग दी गई है. साथ ही बजाज फाइनैंस को इकलौते ऐसे NBFC होने का गौरव प्राप्त है जिसके पास बिना दावे के जमा-राशि 0 है; और यह एक भरोसेमंद, एवं लाभप्रद FD का संकेत है.

ब्याज दरों के आधार पर अलग-अलग ऑफर की तुलना करने के लिए FD कैलकुलेटर का उपयोग कीजिए

आकर्षक ब्याज दर प्रदान करने वाले जमा योजना का चयन करना, FD में निवेश के जरिये अपनी आमदनी को बढ़ाने का एक स्मार्ट तरीका है. FD calculator की मदद से बैंकिंग कंपनी तथा उनके ऑफ़र की तुलना करके यह आसानी से किया जा सकता है. इसमें डेटा फीड करने के बाद, प्राप्त होने वाले ब्याज तथा मैच्योरिटी के समय मिलने वाले कुल रिटर्न की सूची आपके सामने मौजूद होगी और इन आंकड़ों से आपको अपने लिए सबसे उपयुक्त विकल्पों को अलग करने में मदद मिल सकती है. याद रखें कि आपको FD की ब्याज दर के अनुरूप ही निवेश की गयी राशि पर रिटर्न मिलता है, और इसी वजह से सही विकल्प का पता लगाने के लिए समय निकालना सार्थक सिद्ध होता है.

Bajaj Finance FD जैसे विकल्पों की विशेष रूप से मांग काफी अधिक है और यह बात इस तथ्य से प्रमाणित होती है कि कंपनी की जमा योजना में साल-दर-साल 60% की वृद्धि दर्ज की गई तथा वर्तमान में इसका बुक-साइज़ 17,633 करोड़ रुपये है. लंबी समयावधि के लिए fixed deposit करायें FD में निवेश के जरिए अधिकतम रिटर्न प्राप्त करने का एक असरदार तरीका यह है कि लंबी समयावधि के लिए निवेश किया जाये. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके द्वारा निवेश की गयी धनराशि पर चक्रवृद्धि तरीके से ब्याज अर्जित होता है, और चक्रवृद्धि ब्याज जितना अधिक समय तक अर्जित होगा आपकी आमदनी भी उतनी ही ज्यादा होगी. आप यह भी देखेंगे कि निवेश के ज्यादातर साधन 36 से 60 महीने की समयावधि के आसपास अपनी उच्चतम ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। इसलिए, इसका भरपूर लाभ उठाते हुए पर्याप्त मात्रा में रिटर्न प्राप्त करें.
FD में लंबे समय के निवेश से होने वाली संभावित आमदनी का अनुमान लगाने में आपकी मदद करने के लिए, Bajaj Finance FD के नीचे दिए गए उदाहरण पर विचार करें, जिसमें 20 लाख रुपये की राशि का निवेश किया गया है.

ग्राहक की श्रेणी जमा राशि (रुपये में) समयावधि (वर्षों में) ब्याज दर मैच्योरिटी राशि (रुपये में) रिटर्न
नए ग्राहक 20,00,000 5 8.10% 29,52,286 47.61%
मौजूदा ग्राहक 20,00,000 5 8.20% 29,65,967 48.29%
वरिष्ठ नागरिक 20,00,000 5 8.35% 29,86,583 49.32%

यहां आप देखेंगे कि, वरिष्ठ नागरिक मूल दर पर 0.25% अतिरिक्त आय अर्जित करते हैं, जो दिए गए उदाहरण में 34,000 रुपये के अंतर के बराबर है। इसलिए, FD में निवेश से अधिक लाभ कमाने के लिए वरिष्ठ नागरिक के तौर पर निवेश करना भी एक स्मार्ट तरीका है.

संचयी ब्याज भुगतान का चयन करें

FD में निवेश करने पर, आप निवेश की पूरी अवधि में समय-समय पर ब्याज के भुगतान, अथवा मैच्योरिटी पर एक साथ ब्याज के भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं। आमतौर पर, बैंकिंग कंपनियां उस स्थिति में FDs पर अधिक ब्याज दर की पेशकश करती हैं, जहां ब्याज केवल मैच्योरिटी पर देय होता है। इसलिए, ज्यादा-से-ज्यादा रिटर्न प्राप्त करने के लिए समय-समय पर भुगतान के बजाय इस विकल्प को चुनें, और निवेश की समयावधि के अंत में अधिक रिटर्न अर्जित करें.

ऊपर बताई गई रणनीति को अपनाकर, आप किसी भी समयावधि के निवेश पर अधिकतम रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. यह बात Bajaj Finance Fixed Deposit के लिए विशेष रूप से सही है, क्योंकि यह भारत में सबसे अधिक लाभ देने वाले FD interest rates में से एक है इतना ही नहीं, मल्टी-डिपॉजिट सुविधा का उपयोग करते हुए आप निवेश को अपनी तरक़्की की सीढ़ी बना सकते हैं तथा निवेश की पूरी अवधि में पर्याप्त नकदी की उपलब्धता सुनिश्चित कर सकते हैं.

ऑटो-रिन्यूअल सुविधा का चयन करें और FD रिन्यूअल बोनस का आनंद लें

बजाज फाइनैंस द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली ऑटो-रिन्यूअल सुविधा का चयन करना, सही मायने में FD के जरिए अपने रिटर्न को अधिकतम करने का उपयुक्त तरीका है. इस तरह, आप मैच्योरिटी के बाद अपनी ओर से किसी तरह के हस्तक्षेप के बिना पूरी तरह या आंशिक रूप से पुनः निवेश कर सकते हैं. इतना ही नहीं, Bajaj Finance FD में पुनः निवेश करने पर भी आपको FD रिन्यूअल बोनस का लाभ भी मिलता है. वर्तमान में, आपको मूल दर पर 0.10% का अतिरिक्त लाभ दिया जाता है.

महज 25,000 रुपये की न्यूनतम जमा राशि का निवेश करके आप इन सभी सुविधाओं और अन्य फायदों का लाभ उठा सकते हैं. तो देर किस बात की, इस fixed deposit के साथ अपनी आमदनी को बढ़ाने के लिए आज ही निवेश की शुरुआत करें. इसके लिए आपको सिर्फ fill the application form भरना है तथा बजाज फाइनैंस प्रतिनिधि को अधिकृत करना है, जो आगे की जानकारी के लिए आप से संपर्क करेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें