34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

PPF समेत तमाम छोटी बचत पर सरकार ने घटायी ब्याज दर, जानिये किस स्कीम पर कितना होगा नुकसान…?

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय बचत प्रमाण-पत्र (एनएससी) और लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) समेत अन्य छोटी बचत पर सरकार ने शुक्रवार को जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए ब्याज दर 0.1 फीसदी कम कर दी. बैंकिंग क्षेत्र में ब्याज दरों में आ रही कमी को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है. भारतीय रिजर्व बैंक इस साल […]

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय बचत प्रमाण-पत्र (एनएससी) और लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) समेत अन्य छोटी बचत पर सरकार ने शुक्रवार को जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए ब्याज दर 0.1 फीसदी कम कर दी. बैंकिंग क्षेत्र में ब्याज दरों में आ रही कमी को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है. भारतीय रिजर्व बैंक इस साल तीन बार में अपनी नीतिगत दरों में कुल मिला कर 0.75 कटौती कर चुका है. बचत खाता जमा पर ब्याज दर को छोड़कर सरकार ने अन्य सभी योजनाओं पर ब्याज दर में 0.1 फीसदी की कटौती की है. बचत जमा खाते पर ब्याज दर चार फीसदी वार्षिक ही बनी रहेगी.

इसे भी देखें : छोटी बचत करने वालों को झटका, PPF, किसान विकास पत्र व एनएससी के ब्याज दर में भारी कटौती

वित्त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2019-20 की दूसरी तिमाही के लिए संशोधित ब्याज दरों की अधिसूचना जारी कर दी है. सरकार के निर्णय के आधार पर लघु बचत योजनाओं के लिए तिमाही आधार पर ब्याज दरें अधिसूचित की जाती है. इस कटौती के बाद अब पीपीएफ एवं एनएससी पर वार्षिक ब्याज दर 7.9 फीसदी होगी, जो अभी आठ फीसदी है. वहीं, 113 महीने की परपक्वता वाले किसान विकास पत्र (केवीपी) पर 7.6 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा. अभी यह 112 महीने की परिपक्वता पर 7.7 फीसदी है.

इसके अलावा, सुकन्या समृद्धि खाते पर अब 8.4 फीसदी ब्याज मिलेगा, जो फिलहाल 8.5 फीसदी है. एक से तीन साल की अवधि वाले सावधि जमा पर अब 6.9 फीसदी और पांच साल की अवधि पर 7.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. आवर्ति जमा के लिए यह ब्याज 7.3 फीसदी की बजाय 7.2 फीसदी होगा. पांच साल की अवधि वाली वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दर अब 8.7 फीसदी की बजाय 8.6 फीसदी होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें