1. home Hindi News
  2. business
  3. 11th installment of pm kisan samman nidhi yojana may come in april check list of beneficiaries rjh

PM Kisan Samman Nidhi : 11वीं किस्त का पैसा इस महीने आयेगा, ऐसे करें लाभुकों की लिस्ट में अपना नाम चेक

अगर आप यह चाहते हैं कि 11वीं किस्त का पैसा आपके खाते में भी आये तो आप अपना रजिस्ट्रेशन करें और अगर रजिस्ट्रेशन कराया है तो लाभुकों की सूची में अपना नाम चेक करें और जो गलती है उसे सुधार लें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Kisan Samman Nidhi news
PM Kisan Samman Nidhi news
https://pmkisan.gov.in

PM Kisan Samman Nidhi yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10 किस्त नये साल में किसानों को मिल चुकी है. अब किसान 11 वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. किसानों के लिए खुशखबरी यह है कि योजना की 11वीं किस्त अप्रैल के पहले सप्ताह में आयेगी.

ऐसे में यह खबर उन लोगों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, या फिर कराया भी है तो किसी गलती की वजह से उनका नाम लाभुकों की लिस्ट में नहीं आया है. इसलिए अगर आप यह चाहते हैं कि 11वीं किस्त का पैसा आपके खाते में भी आये तो आप अपना रजिस्ट्रेशन करें और अगर रजिस्ट्रेशन कराया है तो लाभुकों की सूची में अपना नाम चेक करें और जो गलती है उसे सुधार लें.

साल में मिलते हैं छह हजार रुपये

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को छह हजार रुपये मिलते हैं. सरका तीन किस्तों में यानी दो-दो हजार रुपये किसानों के खाते में डालती है.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है. इसके लिए आपको https://pmkisan.gov.in/ के वेबसाइट पर जाकर न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने उसके बाद वहां मांगी जाने वाले वाली तमाम जानकारी देनी होगी और फिर आपका नाम रजिर्स्ड हो जायेगा. रजिस्ट्रेशन के लिए आपको जमीन के कागज और आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, एड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है.

लाभुकों की सूची में चेक करें अपना नाम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपना नाम लाभुकों की लिस्ट में चेक करना चाहिए. यह काम आप ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके लिए भी आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा और होम पेज पर फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा. फार्मर कॉर्नर में लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करना होगा. सभी जानकारियां भरने के बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरी लिस्ट आ जाएगी. इस लिस्ट में आप अपना नाम जिलावार देख सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें