26.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Venue से 3 लाख सस्ती है Hyundai की ये SUV कार, धड़ाधड़ बिक्री देख लोगों के उड़ रहे होश

हुंडई ने सितंबर 2023 अपनी बेस्ट सेलिंग एसयूवी कार क्रेटा की करीब 12,717 यूनिट्स की बिक्री की. क्रेटा की कीमत अपने ही ब्रांड की वेन्यू से 3 लाख रुपये कम है, लेकिन यह लोगों को खूब पसंद आ रही है. वहीं, सितंबर 2023 में वेन्यू की 12,204 यूनिट्स बिकी हैं.

नई दिल्ली : भारत के कार बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. सबसे बड़ी बात यह है कि बाजार में आठ से 12 लाख रुपये तक के बजट में आने वाली एसयूवी कारों की डिमांड अधिक है. इन कारों के इंजन का परफॉर्मेंस बेहतर तो होता ही है. साथ ही, इनके फीचर्स एडवांस्ड और स्पेस भी अच्छा होता है. भारत में टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, हुंडई और महिंद्रा सबसे ज्यादा एसयूवी कारों की बिक्री कर रही हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि हुंडई ने अभी हाल ही में अपनी वेन्यू के अपडेटेड वर्जन को बाजार में लॉन्च किया है. हुंडई की क्रेटा एसयूवी ब्रांड की वेन्यू से करीब तीन लाख रुपये सस्ती है. यही वजह है कि कार बाजार में धड़ाधड़ बिक रही है और प्रतिद्वंदियों के होश उड़ा रही है.

सितंबर में क्रेटा की बिकी 12,717 यूनिट्स

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, हुंडई ने सितंबर 2023 अपनी बेस्ट सेलिंग एसयूवी कार क्रेटा की करीब 12,717 यूनिट्स की बिक्री की. क्रेटा की कीमत अपने ही ब्रांड की वेन्यू से 3 लाख रुपये कम है, लेकिन यह लोगों को खूब पसंद आ रही है. वहीं, सितंबर 2023 में वेन्यू की 12,204 यूनिट्स बिकी हैं. क्रेटा की बिक्री महिंद्रा की लोकप्रिय स्कॉर्पियो एसयूवी से भी अधिक रही. पिछले महीने स्कॉर्पियो की कुल बिक्री 11,846 यूनिट्स थी. सेल्स लिस्ट में हुंडई वेन्यू नौवें स्थान पर है. वहीं मारुति की नई ग्रैंड विटारा, फ्रोंक्स और किआ सेल्टोस बिक्री के मामले में क्रेटा से पीछे रहीं.

हुंडई क्रेटा की कीमत और वेरिएंट्स

हुंडई क्रेटा की कीमत 10.87 लाख रुपये से शुरू होती है और 19.20 लाख रुपये तक जाती है. क्रेटा गाड़ी सात वेरिएंट्स ई, ईएक्स, एस, एस प्लस, एसएक्स एग्जीक्यूटिव, एसएक्स और एसएक्स (ओ) में उपलब्ध है. यह गाड़ी नाइट एडिशन में भी आती है, जो इसके एस प्लस और टॉप मॉडल एसएक्स (ओ) वेरिएंट पर बेस्ड है. कंपनी ने हाल ही में क्रेटा का नया एडवेंचर एडिशन लॉन्च किया है, जो इस एसयूवी कार के एसएक्स और एसएक्स (ओ) वेरिएंट्स पर बेस्ड है. यह 5 सीटर कार है जिसमें पांच लोग बैठ सकते हैं.

हुंडई क्रेटा में कलर ऑप्शंस

हुंडई क्रेटा कार छह मोनोटोन और एक ड्यूल टोन कलर ऑप्शन पोलर व्हाइट, डेनिम ब्लू, फैंटम ब्लैक, टाइटन ग्रे, टाइफून सिल्वर, रेड मल्बेरी और पोलर व्हाइट के साथ फैंटम ब्लैक रूफ में उपलब्ध है. वहीं, क्रेटा एडवेंचर एडिशन के साथ रेंजर खाकी पेंट ऑप्शन मिलता है.

हुंडई क्रेटा का इंजन

हुंडई क्रेटा कार में 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन (155 पीएस/144 एनएम), 1.5-लीटर डीजल (115 पीएस/250 एनएम) और 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन (140 पीएस/242 एनएम) दिए गए हैं. नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है. वहीं, 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी और आईएमटी गियरबॉक्स (केवल मिड वेरिएंट एस में) और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स का ऑप्शन भी रखा गया है, जबकि 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ केवल 7-स्पीड डीसीटी ट्रांसमिशन ही दिया गया है. यह एक टू-व्हील-ड्राइव कार है.

Also Read: Thar Vs Jimny: क्या महिंद्रा थार के सामने फुस्स हो गयी मारुति जिम्नी? बिक्री के मद्देनजर समझिए क्या है असलियत

हुंडई क्रेटा के फीचर्स

हुंडई की इस कार में एलईडी हेडलैंप्स और टेललैंप्स, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलैस चार्जिंग, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें जैसे कई प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलावा क्रेटा कार में 7-इंच का सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है. क्रेटा के एडवेंचर एडिशन मॉडल में ड्यूल डैशकैम सेटअप फीचर शामिल किया गया है.

Also Read: हाईवे से कितनी दूरी पर घर बनाने पर आपका परिवार रहेगा सुरक्षित, जानें रोड निर्माण के जरूरी नियम

हुंडई क्रेटा के सेफ्टी फीचर्स

पैसेंजरों की सुरक्षा के लिए हुंडई के क्रेटा कार में छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (वीएसएम), हिल-स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल (एचएसी), ऑल व्हील डिस्क ब्रेक और आइएसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं. इसके अलावा इसमें टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), रियर पार्किंग कैमरा और एबीएस के साथ ईबीडी जैसे फीचर्स भी मिलते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें