29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मात्र 6 लाख रुपये में लग्जरी एसयूवी को मात दे रहीं 5 सीटों वाली ये 5 पॉपुलर कारें!

Cars Under 6 Lakh: अगर आप अपने परिवार के लिए किफायती कार खरीदना चाहते हैं, तो बाजार में कई कारों का विकल्प है. खासकर 5 सीटर कॉन्फिगरेशन में कारों की भरमार है.

Cars Under 6 Lakh: अगर आप अपने परिवार के लिए किफायती कार खरीदना चाहते हैं, तो बाजार में कई कारों का विकल्प है. खासकर 5 सीटर कॉन्फिगरेशन में कारों की भरमार है, जिसमें सलेक्ट कर पाना आपके लिए कठिन हो जाएगा. यहां पर हम बाजार में 6 लाख रुपये तक की कीमत पर मिलने वाली 5 सीटर कॉन्फिगरेशन वाली 5 कारों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं. यह मिडिल क्लास फैमिली के हिसाब से सटीक बैठती है. आइए, इन किफायती कारों के बारे में जानते हैं.

मारुति स्विफ्ट

Maruti Swift
मात्र 6 लाख रुपये में लग्जरी एसयूवी को मात दे रहीं 5 सीटों वाली ये 5 पॉपुलर कारें! 6

मारुति स्विफ्ट पर करीब 39,000 रुपये तक की छूट दी जा रही है. एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 5.99 लाख रुपये से 9.03 लाख रुपये के बीच है. यह 5 सीटर कार है, जिसमें पांच लोग बैठ सकते हैं. मारुति स्विफ्ट गाड़ी में 1.2 लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 90 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. बेहतर माइलेज के लिए कंपनी ने इसमें इंजन के साथ आइडल स्टार्ट-स्टॉप फीचर भी दिया है. इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है. स्विफ्ट में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी का ऑप्शन भी रखा गया है, जिसका पावर आउटपुट 77.5पीएस/98.5एनएम है. फीचर्स के तौर पर इसमें नई 4.2 इंच कलर ड्राइवर डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटो एसी और एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलैंप दिए गए हैं. बाजार में इसका मुकाबला हुंडई ग्रैंड आई10 निओस और रेनॉल्ट ट्राइबर से है.

Alos Read: Kia Seltos का अब होगा खेला! आ रही Hyundai की नई कार

मारुति वैगन आर

Maruti Wagon R
मात्र 6 लाख रुपये में लग्जरी एसयूवी को मात दे रहीं 5 सीटों वाली ये 5 पॉपुलर कारें! 7

मारुति वैगन आर पर इस समय करीब 61,000 रुपये तक की छूट दी जा रही है. एक्स-शोरूम के बीच इसकी कीमत 5.54 लाख रुपये से 7.38 लाख रुपये के बीच है. यह 5 सीटर कार है. मारुति वैगनआर न्यू मॉडल में दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन दिया गया है. इसमें 1-लीटर (67पीएस और 89एनएम) और 1.2-लीटर (90पीएस और 113एनएम) दिए गए हैं. दोनों इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलती है. 1-लीटर इंजन के साथ इसमें सीएनजी का ऑप्शन भी दिया गया है. सीएनजी मॉडल का पावर आउटपुट 57पीएस और 82.1एनएम है. इसके साथ केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है. फीचर्स के तौर पर इसमें 7-इंच टचस्क्री डिस्प्ले, 4-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और फोन कंट्रोल्स और 14 इंच अलॉय व्हील दिए गए हैं. बाजार में इसका मुकाबला मारुति सेलेरियो, टाटा टियागो और सिट्रोएन सी3 से है.

मारुति ऑल्टो के10

Maruti Alto K10 1
मात्र 6 लाख रुपये में लग्जरी एसयूवी को मात दे रहीं 5 सीटों वाली ये 5 पॉपुलर कारें! 8

मारुति ऑल्टो के 10 पर 62,000 रुपये तक की छूट दी जा रही है. एक्स-शोरूम में इसकी कीमत करीब 3.99 लाख से 5.96 लाख रुपये के बीच है. यह भी 5 सीटर कार है. इसके10 न्यू मॉडल में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है, जो 67 पीएस की पावर और 89 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. यह इंजन आइडल-इंजन स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ आता है. इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल (स्टैंडर्ड) और एएमटी गियरबॉक्स (ऑप्शनल) दिए गए हैं. इसके सीएनजी मॉडल में भी 1-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है. सीएनजी मोड में इसका पावर आउटपुट 57पीएस और 82.1एनएम है. इसमें केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है. इसके फीचर लिस्ट में एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कीलैस एंट्री, डिजिटाइज़्ड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स और पावर एडजस्टेबल ओआरवीएम्स शामिल हैं. बाजार में इसका मुकाबला केवल रेनो क्विड से है, वहीं कीमत के मोर्चे पर इसका कंपेरिजन मारुति एस-प्रेसो से भी है.

Also Read: पीडीएस डीलर्स के कमीशन में 50 फीसदी वृद्धि, गरीबों की थाली में सब्जी

टाटा टियागो

Tata Tiago
मात्र 6 लाख रुपये में लग्जरी एसयूवी को मात दे रहीं 5 सीटों वाली ये 5 पॉपुलर कारें! 9

भारत के एक्स-शोरूम में टाटा टियागो की कीमत 5.65 लाख रुपये से 8.90 लाख रुपये के बीच है. इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (86पीएस/113एनएम) के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस मिलती है. सीएनजी मोड में इस इंजन का पावर आउटपुट 73.5 पीएस और 95 एनएम है. सीएनजी मॉडल में भी मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है. फीचर्स के तौर पर इसमें प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, एलईडी डीआरएल, 15-इंच अलॉय व्हील्स, वाइपर के साथ रियर डिफॉगर, 7.0 इंच टचसक्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ), 8-स्पीकर हार्मन साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और कूल्ड ग्लवबॉक्स दिए गए हैं. इसके एएमटी वेरिएंट में अतिरिक्त फीचर्स के तौर पर क्रीप फंक्शन और स्पोर्ट मोड दिए गए हैं. बाजार में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी सेलेरियो, वैगनआर और सिट्रोएन सी3 से है.

निसान मैग्नाइट

Nissan Magnite 1
मात्र 6 लाख रुपये में लग्जरी एसयूवी को मात दे रहीं 5 सीटों वाली ये 5 पॉपुलर कारें! 10

एक्स-शोरूम में निसान मैग्नाइट की कीमत 6 लाख रुपये से 11.02 लाख रुपये के बीच है. यह 5 सीटर कार है. यह एसयूवी कार दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन दिया गया है. यह 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल (72पीएस/96एनएम) और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल (100पीएस/160एनएम) में उपलब्ध है. दोनों इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है. वहीं, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ एएमटी और टर्बो इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन भी रखा गया है. इस सबकॉम्पेक्ट एसयूवी कार में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है. इसके अलावा, इसमें 16-इंच ड्यूल-टोन अलॉय, एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलाइट्स और रियर वेंट्स के साथ ऑटो एयर कंडीशनिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. बाजार में इसका मुकाबला किआ सोनेट, हुंडई वेन्यू, मारुति सुजुकी ब्रेजा, टाटा नेक्सन, महिंद्रा एक्सयूवी300, रेनो काइगर और सिट्रोएन सी3 से है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें