30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Thar और Jimny का खेल खत्म! Jeep लाने जा रहा है Mini Wrangler

Mini Jeep Wrangler: महिंद्रा थार के लॉन्च होने बाद भारत में Off-Roading का क्रेज बढ़ गया है और Off-Roading का बादशाह Thar को ही माना जाता है मगर अब Jeep ने थार की बादशाहत को चुनौती देने की तैयारी कर ली है, बहुत जल्द Mini Jeep Wrangler लॉन्च होगी.

Mini Jeep Wrangler: Mahindra Thar की सफलता को चुनौती देने के लिए Jeep एक नई SUV लाने की योजना बना रही है. कंपनी की मौजूदा Compass से नीचे पोजिशन की जाने वाली ये नई SUV मारुति Jimny और फोर्स Gurkha को कड़ी टक्कर दे सकती है.

महिंद्रा थार अपने दमदार डिज़ाइन और ऑफ-रोड क्षमताओं की वजह से काफी लोकप्रिय है. हालांकि, जीप की इस नई पेशकश से भारतीय बाजार में थार का दबदबा कम हो सकता है. इस नई जीप SUV को भारत के अलावा कई अन्य देशों में भी लॉन्च किया जाएगा.

Viral Video: स्टंट हुआ फेल, हवा में 20 फीट उपर उड़ गया ड्राइवर…कार ने मारी 4 पलटी

Mini Jeep Wrangler क्या कुछ मिलने की उम्मीद है.

  • डिजाइन के मामले में ये नई जीप SUV कुछ हद तक रैंगलर से प्रेरित हो सकती है.
  • बाहरी स्टाइलिंग और फीचर्स को फैमिली यूज़ को ध्यान में रखते हुए बनाया जाएगा.
  • इसके साथ ही ऑफ-रोड क्षमताओं पर भी पूरा ध्यान दिया जाएगा.
  • थार की तरह ही इस नई जीप में भी बॉडी ऑन फ्रेम चेसिस का इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प मिलने की संभावना है. साथ ही लॉकिंग डिफरेंशियल के साथ 4WD सिस्टम भी दिया जा सकता है. बेहतर ऑफ-रोडिंग के लिए ये थार को भी मात दे सकती है.

Mini Jeep Wrangler Features

जीप की इस अपकमिंग SUV के बारे में अभी और अधिक जानकारी सामने नहीं आई है. चूंकि ये फैमिली-ओरिएंटेड SUV होगी, तो इसमें आराम और सुविधा के लिए कई फीचर्स मिलने की उम्मीद है. इसमें बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, पावर एडजस्टेबल सीट्स (मेमोरी फंक्शन और वेंटिलेशन के साथ), डुअल-पैन पैनोरमिक सनरूफ, डुअल-ज़ोन ऑटोमैटिक AC और इंजन स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम जैसे फीचर्स शामिल हो सकते हैं.

Jharkhand: चलती कार की विंडशील्ड पर अंडे से हो हमला तो सावधान, लूट-पाट की है प्लानिंग!

Mini Jeep Wrangler Safety features

सेफ्टी के लिहाज से इसमें फ्रंट, साइड और कर्टेन एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और 360° सराउंड व्यू मॉनिटर जैसे फीचर्स मिल सकते हैं.

Komaki Cat 2.0 NXT: मात्र 99,000 में स्ट्रीट वेंडर्स का इलेक्ट्रिक लोडर, 140 की रेंज, 80 की स्पीड

Mini Jeep Wrangler Price

जीप की इस SUV की कीमत महिंद्रा थार से ज्यादा होने की संभावना है. मगर कंपनी इसे प्रीमियम प्रोडक्ट के तौर पर पेश करेगी. हालांकि, उम्मीद की जा रही है कि ये जीप की भारत में सबसे किफायती SUV होगी. फिलहाल जीप की सबसे कम कीमत वाली SUV कॉम्पास है, जिसकी शुरुआती कीमत 20.69 लाख रुपये है. वहीं, महिंद्रा थार के 4WD वेरिएंट की कीमत 14.30 लाख रुपये से 17.60 लाख रुपये के बीच है. आने वाली थार 5-डोर की कीमत 17 लाख रुपये से 23 लाख रुपये के बीच हो सकती है. ऐसे में जीप की नई SUV की शुरुआती कीमत लगभग 18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है. जीप की ब्रांड वैल्यू और दमदार परफॉर्मेंस इसे काफी आकर्षक बना सकती है.

Export पर फोकस

जीप की आने वाली मिनी-रैंगलर का निर्माण कंपनी के रांजणगांव, पुणे के पास स्थित कारखाने में किया जाएगा. हालांकि भारत इसकी एक मुख्य बाजार होगा, इस नई कॉम्पैक्ट SUV को कई राइट-हैंड ड्राइव बाजारों में भी निर्यात किया जाएगा. साथ ही, इसे किट के रूप में लैटिन अमेरिका और अफ्रीका जैसे स्थानों पर भी निर्यात किया जाएगा.

TATA Punch बनी टाटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार, बिक्री में सालाना 61 प्रतिशत की वृद्धि

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें