27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सेफ्टी में रफ नहीं… टफ हैं ये कारें, रट लीजिए इनका नाम… आएगा बड़ा काम

Most Safest Car of India: सफर को आसान बनाने के लिए कार खरीदना जितना जरूरी है, उससे कहीं अधिक सुरक्षित कार सलेक्ट करना उससे कहीं अधिक जरूरी है. सेफ्टी के लिहाज से सुरक्षित कार सवार को हादसे में बचाती है, जबकि अनसेफ कार हादसे को साथ लेकर चलती है.

Most Safest Car of India: कार आदमी के सफर को आसान बनाती है, लेकिन सुरक्षा के मामले में गाड़ी पैमाने पर खरी नहीं उतरती है, तो वह हादसे को भी साथ लेकर चलती है. अभी हाल ही में सिट्रोएन ईसी3 को ग्लोबल एनसीएपी (ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) में क्रैश टेस्ट में जीरो सेफ्टी रेटिंग मिलने के बाद कारों की सुरक्षा पर एक बार फिर सवाल उठने लगे हैं. इन सवालों और आशंकाओं के बीच भारत में बिकने वाली पांच ऐसी मॉस्ट सेफेस्ट कारें हैं, जिन्हें ग्लोबल एनसीएपी और भारत एनसीएपी की ओर से 5 स्टार रेटिंग मिली है. फाइव स्टार रेटिंग अर्थ यह होता है कि संबंधित कार वयस्कों और बच्चों के लिए काफी सुरक्षित है. इन सेफेस्ट कारों में टाटा हैरियर और सफारी भी शामिल हैं.

Most Safest Car टाटा हैरियर और सफारी फेसलिफ्ट

रतन टाटा की वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने अभी हाल के दिनों में टाटा हैरियर और सफारी फेसलिफ्ट एसयूवी कारों को बाजार में लॉन्च किया है. ये दोनों कारों को ग्लोबल एनसीएपी और भारत एनसीएपी की ओर से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है. इसका मतलब यह है कि ये दोनों कारें सवारियों की सुरक्षा के लिहाल से काफी सुरक्षित हैं. इन कारों से सफर करने में किसी प्रकार का खतरा नहीं है.

महिंद्रा स्कार्पियो-एन Most Safest Car

भारत की दूसरी दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा की स्कॉर्पियो काफी पॉपुलर ऑफ रोड एसयूवी कार है. उसने हाल के महीनों में स्कॉर्पियो-एन को बाजार में उतारा है. इस कार को ग्लोबल एनसीएपी की ओर से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है. एक्स-शोरूम में महिंद्रा स्कॉर्पियो की कीमत 13.26 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 24.54 लाख रुपये तक जाती है. यह कार भी वयस्कों और बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से काफी सुरक्षित है.

Also Read: जहीराबाद के जलसंकट के आगे हार नहीं माने Anand Mahindra, 20 साल में पलट गया काया

फॉक्सवैगन और स्कोडा की ये कारें भी हैं Most Safest Car

भारत में बिकने वाली मॉस्ट सेफेस्ट कारों में फॉक्सवैगन और स्कोडा की चार कारें भी शामिल हैं. इन कारों में फॉक्सवैगन की वर्टस और टाइगुन है, जबकि स्कोडा की स्लाविया और कुशाक शामिल हैं. इन कारों को ग्लोबल एनसीएपी में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है. एक्स-शोरूम में फॉक्सवैगन वर्टस 11.48 लाख रुपये से 19.29 लाख रुपये की कीमत पर बेची जाती है. वहीं, फॉक्सवैगन टाइगुन की कीमत 10.89 लाख से 20.01 लाख रुपये के बीच है. इसके अलावा, स्कोडा स्लाविया 10.89 लाख रुपये से लेकर 19.12 लाख रुपये में मिलती है, जबकि स्कोडा कुशाक की शुरुआती कीमत 11.62 लाख रुपये से लेकर 19.76 लाख रुपये है.

Also Read: Hyundai Creta Facelift को खरीदना आसान नहीं, करना होगा इंतजार

भारत की Most Safest Car है हुंडई वरना

दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी हुंडई की एसयूवी कार वरना को भी ग्लोबल एनसीएपी कार क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है. ग्लोबल एनसीएपी में 5 स्टार रेटिंग पाने वाली हुंडई की यह पहली कार है. भारत के एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 10.90 लाख से 17.38 लाख रुपये तक जाती है. यह कार वयस्क और बच्चों के सफर के लिए काफी सुरक्षित है.

Also Read: बड़े परिवार की चार 7-Seater MPV Cars जल्द होंगी लॉन्च, सब एक से बढ़कर एक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें