26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

TVS Electric Scooter पर बेनिफिट स्कीम, खरीद पर 42,000 का फायदा

TVS iQube Electric Scooter: टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर (TVS iQube Electric Scooter) के लाइटिंग सिस्टम में एलईडी यूनिट्स का इस्तेमाल किया गया है.

TVS iQube Electric Scooter: अगर आप कोई इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो फिलहाल आपके पास माकूल वक्त है. मार्च का महीना चल रहा है और दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) निर्माता कंपनियां अपने प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ाने और पुराने स्टॉक को खाली करने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल (Motorcycle) पर बेनिफिट स्कीम का लाभ दे रही हैं. इसके साथ ही, आपको इलेक्ट्रिक वाहनों खरीद पर सब्सिडी के साथ कई फायदे भी दिए जा रहे हैं. इसी सिलसिले में भारत की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर (TVS Motor) अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर टीवीएस आईक्यूब (TVS iQube Electric Scooter) पर करीब 22,000 रुपये तक का बंपर डिस्काउंट के साथ करीब 42,000 रुपये तक का फायदा दे रही है. आइए, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर मिलने वाले डिस्काउंट और फायदे के साथ-साथ इसकी खासियत के बारे में जानते हैं.

TVS iQube Electric Scooter: ऐसे मिलेगा फायदा

अगर आप एक्स-शोरूम से टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर (TVS iQube Electric Scooter) खरीदने जा रहे हैं, तो आपको इसकी खरीद पर करीब 41,000 रुपये तक का डायरेक्ट बेनिफिट मिलेगा. मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी की ओर से डीलर्स के लिए जारी किए गए फ्लायर्स के तहत आपको करीब 6,000 रुपये का कैशबैक दिया जाएगा. इसके बाद अगर आप ‘नो कॉस्ट ईएमआई’ का इस्तेमाल करते हुए टीवीएस आईक्यूब की खरीद करते हैं, तो आपको करीब 7,500 रुपये का एक्स्ट्रा बेनिफिट मिलेगा. इसके साथ ही, वारंटी के लिए आपको 5,000 रुपये का अतिरिक्त भुगतान नहीं करना पड़ेगा. इतना ही नहीं, मार्च में समाप्त होने वाले सरकार की फेम-2 स्कीम के तहत इलेक्ट्रिक स्कूटर की खरीद पर कंपनी की ओर से आपको करीब 22,065 रुपये की सब्सिडी मिल जाएगा. इस प्रकार आप देखेंगे, तो इसकी खरीद पर आपको 22,065 रुपये के डिस्काउंट के साथ 40,564 का फायदा हो रहा है. एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 1,55,600 रुपये है.

TVS iQube Electric Scooter: 31 मार्च 2024 लास्ट डेट

मीडिया की रिपोर्ट्स की मानें, तो टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर (TVS iQube Electric Scooter) की खरीद पर कंपनी की ओर से देश के चुनिंदा शहरों में ही डिस्काउंट दिया जा रहा है. आपको यह भी बता दें कि फेम-2 स्कीम की मियाद खत्म हो जाने के बाद 1 अप्रैल 2024 से देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकता है. आपके लिए जरूरी बात यह है कि टीवीएस आईक्यूब की खरीद पर 31 मार्च 2024 तक की डिस्काउंट का फायदा मिलेगा.

TVS iQube Electric Scooter: पावरट्रेन

टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर (TVS iQube Electric Scooter) में 4.4-किलोवॉट की इलेक्ट्रिक हब मोटर दिया गया है, जो व्हील्स तक 140 एनएम का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इस मोटर को 2.25 किलोवाट की लिथियम आयन बैटरी से जोड़ा गया है. टीवीएस ने इस बैटरी को स्कूटर के फ्लोरबोर्ड के नीचे पोजिशन में फिट किया है।.

TVS iQube Electric Scooter: रेंज, माइलेज और चार्जिंग सिस्टम

फुल चार्ज होने पर टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर (TVS iQube Electric Scooter) 75 किमी की रेंज देने में सक्षम है. टीवीएस इसके साथ 5 एम्पियर चार्जिंग सॉकेट को सपोर्ट करने वाला पोर्टेबल चार्जर भी देती है. इसकी मदद से इसे कहीं भी चार्ज किया जा सकता है. इसे फुल चार्ज होने में करीब 5 घंटे का समय लगता है. इसके साथ ही, इसे चार्ज करने के लिए कंपनी की ओर से चार्जिंग स्टेशन की सुविधा भी प्रदान की जाती है, जिसे कंपनी की ओर से आपके द्वारा सुझाए गए स्थान पर इनस्टॉल किया जाता है.

TVS iQube Electric Scooter: टॉप स्पीड

टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर (TVS iQube Electric Scooter) की टॉप स्पीड 78 किमी प्रति घंटा है. यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 0 से 40 किमी प्रति घंटे की स्पीड केवल 4.2 सेकेंड में पकड़ लेता है. इसमें दो राइडिंग मोड्स इको और स्पोर्ट मिलते हैं. बेहतर ड्राइव रेंज के लिए इको मोड में इसकी टॉप स्पीड को 40 किमी प्रति घंटे पर सीमित कर दिया गया है.

TVS iQube Electric Scooter: फीचर्स

टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर (TVS iQube Electric Scooter) के लाइटिंग सिस्टम में एलईडी यूनिट्स का इस्तेमाल किया गया है. इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एक टीएफटी डिस्प्ले मिलती है, जो स्मार्टफोन कनेक्टिविटी को सपोर्ट करती है. इसका इस्तेमाल करके आप नेविगेशन असिस्ट, जियो-फेंसिंग, रेंज इंडिकेशन, चार्ज स्टेटस, राइड स्टेटिस्टिक, इनकमिंग कॉल अलर्ट और ओवर स्पीड अलर्ट जैसी खूबियों का लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा, इसमें यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और बूट लाइट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.

Also Read: रोडसाइड मकान के हैं कई फायदे, 7 पुश्तों का भविष्य सुरक्षित

TVS iQube Electric Scooter: सस्पेंशन, ब्रेकिंग सिस्टम और वारंटी

टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर (TVS iQube Electric Scooter) के फ्रंट में टेलीस्कोपिक फोर्क और रियर में शॉक अब्सॉर्बर मिलते हैं. वहीं, ब्रेकिंग के लिए इसके 12 इंच के व्हील्स पर फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक मिलता है. इस स्कूटर का कर्ब वेट 118 किलोग्राम है. कंपनी की ओर से इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर 3 साल या फिर 50,000 किलोमीटर की स्टैंडर्ड वारंटी दी जा रही है. बाजार में इसका मुकाबला एथर 450 और बजाज चेतक के प्रीमियम वेरिएंट से है.

Also Read: ‘बेशरम’ की ‘पद्मिनी’ ने 60 सालों तक भारत में किया राज, क्या EV अवतार में फिर मारेगी एंट्री

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें