24.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ये मजाक नहीं, करिश्मा है… आ गया OLA Solo सेल्फ बैलेंसिंग ई-स्कूटर

Ola Self-Balancing Electric Scooter: अगर आप किसी गाड़ी पर बैठें और चलाना न पड़े, तो यह करिश्मा नहीं तो क्या है? ये मजाक नहीं हकीकत है. ओला इलेक्ट्रिक ने सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर सोलो को पेश कर दिया है.

OLA Solo Electric Scooter: आपने बैलेंस बनाकर फुल स्पीड में गाड़ी चलाते हुए ड्राइवरों को देखा होगा, लेकिन अब आप ऐसी गाड़ी भी देखेंगे, जिसे चलाने के लिए ड्राइवर को बैलेंस बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. गाड़ी खुद ही अपना बैलेंस बनाए रखेगी. आपको सिर्फ उस पर सवार होकर सफर करना है. अब आप समझेंगे कि हम आपके साथ कोई मजाक कर रहे हैं, लेकिन यह कोई मजाक नहीं, बल्कि हकीकत है साहब! अपने ही देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाने वाली स्टार्टअप कंपनी ओला इलेक्ट्रिक एक ऐसा स्कूटर लाने जा रही है, जिसे चलाने के लिए ड्राइवर को बैलेंस बनाने की जरूरत नहीं है. रास्ते के हिसाब से वह खुद को मोड़ लेगा और स्पीड ब्रेकर आने पर खुद को नियंत्रित भी करेगा. इस स्कूटर का नाम ओला सोलो इलेक्ट्रिक स्कूटर है.

ओला ने सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर सोलो से उठाया पर्दा

ओला इलेक्ट्रिक दुनिया का पहला ऑटोनोमस स्कूटर से पर्दा उठा दिया है. इस स्कूटर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में इलेक्ट्रिक स्कूटर को बिना किसी ड्राइवर के ही चलते हुए दिखाया गया है. इसमें यह भी दिखाया गया है कि यह स्कूटर मोड़ आने पर खुद-ब-खुद कैसे मुड़ जाता है और इतना ही नहीं, वह खुद ही ब्रेक लगाकर रुक भी जाता है.

एआई लैस होगा ओला सोलो सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर

सबसे अहम जानकारी यह है कि ओला सोलो सेल्फ बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर एआई (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) से लैस है. बताया जा रहा है कि ओला ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में क्विकी.एआई सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया है, जो फटाफट फैसला लेने में सक्षम है. यह एआई तकनीक देश में ही विकसित एलएमएओ 9000 चिप से ऑपरेट होता है, जो सड़कों पर आसानी से नेविगेट करने के लिए वास्तविक समय के ट्रैफिक डेटा का विश्लेषण करता है. यह इलेक्ट्रोस्नूज क्वांटम द्वारा सक्षम ‘ब्रेकिंग’ फीचर से भी लैस है, जो स्कूटर को पास में एक हाइपरचार्जर ढूंढने और खुद को सक्रिय करने में मदद करता है.

प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक स्कूटर है ओला सोलो

ओला इलेक्ट्रिक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) भाविश अग्रवाल ने पिछले दिनों ट्विटर (एक्स) पर एक वीडियो पोस्ट किया है. इस वीडियो में उन्होंने आने वाले नए इलेक्ट्रिक स्कूटर का एक वीडियो शेयर किया है. यह एक प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक स्कूटर है. इसके पीछे की तकनीक कुछ ऐसी है, जिस पर हम काम कर रहे हैं. यह दर्शाता है कि हमारी इंजीनियरिंग टीमें किस प्रकार का अग्रणी भूमिका निभाने में सक्षम है. ओला सोलो फ्यूचर मोबिलिटी की एक झलक है और हमारी इंजीनियरिंग टीमें दोपहिया वाहनों में ऑटोमेशन और सेल्फ संतुलन तकनीक पर काम कर रही है, जिसे आप हमारे फ्यूचर के प्रोडक्ट में देखेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें