1. home Hindi News
  2. world
  3. world america india corona update corona infection corona virus country figure government of india number of dead hospital patient number

दुनिया में अधिक आबादी वाली देशों में तेजी से फैल रहा है कोरोना

By Agency
Updated Date
कोरोना के बढ़ते मामले
कोरोना के बढ़ते मामले
फाइल फोटो

रोम : ऐसे में जब चीन बीजिंग में कोविड-19 महामारी के ताजा प्रसार को नियंत्रित करने के करीब पहुंच गया है, वायरस का प्रकोप अमेरिका सहित दुनिया में अन्य देशों में बढ़ा है . शुक्रवार को भारत में कोविड-19 के मामलों में एक और रिकार्ड वृद्धि होने से विश्व के दूसरे सबसे अधिक जनसंख्या वाले इस देश में कुल मामले पांच लाख के नजदीक पहुंच गए. वहीं इंडोनेशिया, पाकिस्तान और मेक्सिको जैसे अधिक जनसंख्या वाले देश संक्रमण के अधिक मामले और स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी का सामना कर रहे हैं.

अफ्रीका महाद्वीप में संक्रमण के कुल मामलों में से लगभग आधे मामले दक्षिण अफ्रीका में सामने आये हैं और वहां लॉकडाउन में ढील देने के बाद रिकार्ड 6579 नये मामले सामने आये हैं. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने चेतावनी दी कि सरकार को भीड़ एकत्रित होने से रोकने का अधिकार है क्योंकि ऐसा होने से संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है. वह समुद्र तटों के साथ ही तटीय नगरों की ओर जाने वाली ट्रेनों में भीड़ के बारे में सवालों का जवाब दे रहे थे.

अबतक का सबसे बड़ा आंकड़ा एक दिन में 17296 मामले सामने आये, मृतकों की संख्या 15 हजार के पार

हैनकॉक ने कहा कि वह सार्वजनिक स्थलों को बंद करने को लेकर अनिच्छुक हैं क्योंकि लोगों ने काफी कड़े लॉकडाउन का सामना किया है. उन्होंने हालांकि कहा कि यदि कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी होती हैं तो ‘‘हमें कदम उठाने होंगे.'' सबसे अधिक प्रभावित यूरोपीय देशों में शामिल इटली नेपल्स में बुल्गारियाई श्रमिकों में संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहा है. दक्षिण कैंपेनिया के गवर्नर विन्सेंजो डी लुका ने कहा कि एक अपार्टमेंट कम्पार्टमेंट में रहने वाले श्रमिकों को दो सप्ताह से अधिक समय तक बाहर नहीं निकलना चाहिए, भोजन के लिए भी नहीं, उन्हें किराने के सामान की आपूर्ति प्राधिकारियों द्वारा की जाएगी.

स्वीडन के मुख्य महामारी विशेषज्ञ एंडर्स टेगनेल ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर शुक्रवार को निशाना साधा और उनके देश को उन देशों की सूची में डालने को एक गलती बताया जहां बढ़ते हुए मामले स्वास्थ्य प्रणाली क्षमता से अधिक हो सकते हैं. डब्ल्यूएचओ यूरोप कार्यालय की बृहस्पतिवार को जारी एक रिपोर्ट में 11 देशों का नाम लिया गया जिसमें स्वीडन, आर्मेनिया, अल्बानिया, कजाखिस्तान और यूक्रेन शामिल हैं. स्वीडन में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है, हालांकि कहा जा रहा है कि इसके पीछे जांच की संख्या में बढ़ोतरी है.

चीन में प्राधिकारियों ने बीजिंग के हिस्सों में इस महीने लॉकडाउन कर दिया है जहां महामारी का नए सिरे से प्रकोप फैला है. इस ताजा संक्रमण की चपेट में 260 लोग आये हैं. शुक्रवार को बीजिंग में 11 नये मामले सामने आये लेकिन इससे यह बात सामने आयी है कि संक्रमण के मामलों में कमी का रुख जारी है. अमेरिका के एरिजोना में बृहस्पतिवार को 3056 नये मामले सामने आये. एक सप्ताह में लगातार चौथे दिन 3000 से अधिक मामले सामने आये. संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है लेकिन होने वाली मौतों में कमी आयी है.

यह इसका संभवत: संकेत है कि इलाज में सुधार हुआ है और संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए बेहतर प्रयास किये जा रहे हैं. भारत और पड़ोसी देश पाकिस्तान में नेताओं ने नयी पाबंदियां लगाने का विरोध किया है और कहा है कि इससे उनकी अर्थव्यवस्था और प्रभावित हो सकती हैं. वहीं भारतीय रेलवे ने नियमित रेल सेवा पर रोक 12 अगस्त तक बढ़ा दी. दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के शुक्रवार को 39 नये मामले सामने आये. इनमें से अधिकतर मामले अधिक जनसंख्या वाले क्षेत्रों से आये हैं.

इसको लेकर आलोचना हो रही है कि अर्थव्यवस्था को लेकर चिंतित प्राधिकारियों ने एक दूसरे से दूरी बनाये रखने के नियम में ढील देने में जल्दबाजी की और मई में स्कूल फिर से खोल दिये. आस्ट्रेलिया में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 37 नये मामले सामने आये. इसमें से 30 विक्टोरिया प्रांत में आये जहां स्वास्थ्य प्राधिकारी प्रसार को काबू में करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. प्राधिकारियों ने कहा कि उन्होंने मेलबर्न के उपनगरीय क्षेत्रों में 20 हजार लोगों की जांच की है और इसके लिए वे घर घर गए.

Posted By- Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें