1. home Hindi News
  2. world
  3. us president joe biden inauguration ceremony jennifer lopez lady gaga perform latest updates donald trumph hindi news america prt

जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में हॉलीवुड का दिखेगा जलवा, लेडी गागा-जेनिफर लोपेज बाधेंगी समां

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जो बाइडेन का शपथ ग्रहण समारोह
जो बाइडेन का शपथ ग्रहण समारोह
File Photo

अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाईडेन का 20 जनवरी को शपथ ग्रहण समारोह है. यह शपथ ग्रहण समारोह कई मायनों में काफी खास होगा. शपथ ग्रहण समारोह में हॉलीवुड के कई दिग्गज कलाकार भी अपनी प्रस्तुति देते नजर आएंगे. कार्यक्रम में पॉप सिंगर लेडी गागा और जेनिफर लोपेज भी समां बाधेंगी. समारोह में लेडी गागा राष्ट्रगान गायेंगी, जबकि जेनिफर लोपेज संगीत पर प्रस्तुति देंगी.

राजधानी वाशिंगटन के वेस्ट फ्रंट में 20 जनवरी को होनेवाले समारोह में बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे. इससे पहले खबर आयी थी कि बाइडन के शपथ ग्रहण कार्यक्रम के दौरान टॉम हैंक्स टीवी पर प्राइम टाइम में 90 मिनट के कार्यक्रम को होस्ट करेंगे. इसके अलावा जस्टिन टिंबरलेक, जॉन बोन जिवो, डेमी लोवेटो और एंट क्लेमोंस के प्रस्तुति देने की भी खबरें हैं.

गौरतलब है कि, शपथ ग्रहण के लिए सुरक्षा व्यवस्था भी चौकस कर दी गई है. डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के हिंसा फैलाने की आशंका को देखते हुए राजधानी में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है. कैपिटल हिल हिंसा को देखते हुए वॉशिंगटन के सभी प्रमुख व्यवसायिक केंद्रों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

बता दें, अमेरिकी खुफिया एजेंसियां पहले ही आशंका जता चुके है कि, ट्रंप समर्थक 20 जनवरी को हिंसा फैला सकते हैं. इसे देखते हुए एफबीआई पूरी गतिविधियों पर विशेष नजर रखे हुए है.

दो बार महाभियोग झेलने वाले पहले राष्ट्रपति बने ट्रंप: डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के इतिहास में ऐसे पहले राष्ट्रपति बन गये हैं, जिनके खिलाफ एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग प्रस्ताव पारित हुआ है. डेमोक्रेटिक नियंत्रित अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ दूसरे महाभियोग पर बहस के बाद बुधवार को महाभियोग प्रस्ताव को पास कर दिया. ट्रंप ने अपने खिलाफ दूसरे महाभियोग की कार्यवाही का सामना अकेले और खामोशी के साथ किया.

एंड्रयू जॉनसन : 1868 में एंड्रयू जॉनसन के खिलाफ रक्षा मंत्री एडविन स्टैंचन के हटने के 11 दिन बाद ही महाभियोग लाया गया था. एडविन राष्ट्रपति की नीतियों से सहमत नहीं थे. जॉनसन का महाभियोग महज एक वोट से बच गया था.

बिल क्लिंटन : 1998 में बिल क्लिंटन को एक व्यापक जूरी के समक्ष झूठी गवाही देने और न्याय में बाधा डालने के मामले में महाभियोग का सामना करना पड़ा था. लेकिन, सीनेट में यह मामला 1999 में आया था और इसे दो तिहाई बहुमत की मंजूरी नहीं मिल पायी थी.

डोनाल्ड ट्रंप : ट्रंप अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गये हैं, जिन्हें दो बार महाभियोग का सामना करना पड़ा है. इससे पहले ट्रंप के खिलाफ 2019 दिसंबर में यह प्रस्ताव लाया गया था. फरवरी 2020 के दौरान यह प्रस्ताव सीनेट से खारिज हो गया था.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें