1. home Hindi News
  2. world
  3. us president donald trump impeached for the second time republicans crossed the aisle to join all house democrats rkt

राष्ट्रपति ट्रंप के लिए बंद हुए व्हाइट हाउस के दरवाजे, दूसरी बार चलाया गया महाभियोग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राष्ट्रपति ट्रंप के लिए हमेशा बंद हुए व्हाइट हाउस के दरवाजे
राष्ट्रपति ट्रंप के लिए हमेशा बंद हुए व्हाइट हाउस के दरवाजे
Twitter

President Donald Trump Impeachment : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनोल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ने वाली है. ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के लिए कार्यवाही शुरू कर दी है. डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के इतिहास में पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं जिनके खिलाफ दो बार महाभियोग चलाया गया. प्रतिनिधि सभा ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी है.

बता दें कि सदन में डोनोल्ड ट्रंप के उपर महाभियोग चलाने के लिए मतदान हुआ. इसमें महाअभियोग चलाने के पक्ष में 232 वोट और विपक्ष में 197 वोट पड़े. दिलचस्प बात यह है कि दस रिपब्लिकन सांसदों ने भी महाभियोग के पक्ष में मतदान किया. मालूम हो 215 डेमोक्रेट्स सांसद और 10 रिपब्लिकन सांसदों ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का समर्थन किया है. जानकारी के मुताबिक 19 जनवरी को सदन में महाभियोग का प्रस्ताव लाया जायेगा.

वहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के महाभियोग के बाद अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने दो टूक कहा कि आज, द्विदलीय तरीके से सदन ने प्रदर्शित किया कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है, अमेरिका का राष्ट्रपति भी नहीं. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक वीडियो संदेश में कहा कि हमने राजनीतिक हिंसा और बहुत से दंगे देखे हैं, इसे रोकना होगा. चाहे आप राइट या लेफ्ट पर हों, डेमोक्रेट या रिपब्लिकन हों, हिंसा का कोई औचित्य नहीं है. उन्होंने आगे कि अमेरिका कानून के हिसाब से चलने वाला देश है, जो लोग पिछले सप्ताह हमलों में शामिल थें उनपर कार्रवाई होगी.

बता दें कि पिछले 6 जनवरी को ट्रम्प समर्थकों ने वाशिंगटन में हिंसा की थी. ट्र्म्प समर्थकों ने अमेरिकी संसद का घेराव किया था. इस हिंसा में 6 लोगों की जान भी गयी थी. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर ये आरोप लगा था कि इस हिंसा को भड़काने के पीछे उनका हाथ है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें